भारत के इस शिक्षक ने जीता ग्लोबल टीचर पुरस्कार, मिला 7 करोड़ का इनाम
भारत के इस शिक्षक ने जीता ग्लोबल टीचर पुरस्कार, मिला 7 करोड़ का इनाम
Share:

सोलापुर: महाराष्ट्र के सोलापुर जिला परिषद स्कूल के एक प्राइमरी शिक्षक ने 7 करोड़ रुपये का इनाम जीता है. रणजीत सिंह डिसले को ग्लोबल टीचर पुरस्कार के लिए चुने जाने पर यह बड़ी इनामी राशि प्राप्त हुई है. पहली बार किसी भारतीय को विश्व का सर्वश्रेठ टीचर होने का सम्मान प्राप्त हुआ है.

UNESCO और लंदन स्थित वार्की फाउंडेशन द्वारा दिए जाने वाले ग्लोबल टीचर प्राइज का ऐलान गुरुवार 3 दिसंबर को हुआ है. सोलापुर जिले के परितेवाडी जिला परिषद स्कूल के शिक्षक रणजितसिंह डिसले ने यह पुरस्कार जीत लिया. लंदन के नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम में संपन्न हुए समारोह में मशहूर फिल्म अभिनेता स्टीफन फ्राय इस पुरस्कार का ऐलान किया. विश्व के 140 देशों के 12 हजार से अधिक शिक्षकों ने इस स्पर्धा में हिस्सा लिया था. लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने और देश में त्वरित-प्रतिक्रिया (QR) कोडित पाठ्यपुस्तक क्रांति को रफ़्तार देने की कोशिशों की वजह से रणजीत सिंह को यह इनाम मिला.

2014 में वर्के फाउंडेशन द्वारा स्थापित सालाना पुरस्कार के लिए विश्वभर से 10 फाइनलिस्ट चुने गए. यह पुरस्कार ऐसे विलक्षण शिक्षक को दिया जाता है जिन्होंने अपने शिक्षण क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान दिया हो. महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी ने इस उपलब्धि के लिए रणजीत सिंह को बधाई भी दी है.

रेपो दरों या ब्याज दरों को स्थिर रखना उम्मीद के अनुरूप है: विशेषज्ञ

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने धन उगाहने के लिए मांगी शेयरधारकों की सहमति

एसएंडपी डाओ जोंस इंडेक्स 2021 में लॉन्च करेगा क्रिप्टो-मुद्रा सूचकांक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -