दिसंबर में धीमी गति से हुआ भारत की सेवा क्षेत्र की गतिविधियों का विस्तार: सर्वेक्षण
दिसंबर में धीमी गति से हुआ भारत की सेवा क्षेत्र की गतिविधियों का विस्तार: सर्वेक्षण
Share:

बुधवार को एक मासिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि दिसंबर में भारत की सेवा क्षेत्र की गतिविधियों का विस्तार धीमी गति से हुआ है, क्योंकि बिक्री में वृद्धि दर तीन महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई है और कर्मचारियों की भर्ती कमजोर पड़ गई है। मौसमी रूप से समायोजित भारत सेवा व्यवसाय गतिविधि सूचकांक नवंबर में 53.7 से गिरकर दिसंबर में 52.3 पर आ गया। आईएचएस मार्किट के इकोनॉमिक्स एसोसिएट डायरेक्टर पॉलीन्ना डी लीमा ने कहा, "हालांकि यह खबर दिसंबर के दौरान सेवा क्षेत्र विस्तार के मोड में रहा, स्वागत योग्य है, लेकिन अभी तक फिर से विकास की गति कम नहीं हुई है।"

कंपनियों ने संकेत दिया कि विकास को नए काम की सुरक्षा का समर्थन था, हालांकि प्रतिस्पर्धी दबावों और सीओवीआईडी -19 महामारी पर अंकुश लगाया गया था, सर्वेक्षण में उल्लेख किया गया है। लीमा ने कहा, "कोरोना मामलों में स्पाइक को सेवा प्रदाताओं के बीच नए काम के इंटेक के विकास को रोकने वाले एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में बताया गया था, जिसके परिणामस्वरूप आउटपुट में वृद्धि हुई और आउटलुक के बारे में व्यापार अनिश्चितता बढ़ गई।"

रोजगार के मोर्चे पर, काम पर रखने वाले कर्मचारी तरलता की चिंताओं, श्रम की कमी और मांग के कारण कम हो गए, जबकि व्यापार आशावाद फीका पड़ गया। लीमा ने कहा, "सेवा अर्थव्यवस्था पर महामारी के हानिकारक प्रभाव को देखते हुए, कुछ कंपनियों को वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, जो कर्मचारियों को काम पर रखने से रोक रहा है। दिसंबर दसवें महीने में नौकरी का नौवां दौर देखा गया।" फरवरी के बाद से इनपुट कॉस्ट इन्फ्लेशन में तेजी देखी गई।

सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण के इस आदेश पर लगाई रोक

2020 में रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के बीच निजी इक्विटी लेन-देन में आई कमी

गांगुली के एड पर फार्च्यून ने दी सफाई, कहा- हमारे ब्रांड एम्बेसडर बने रहेंगे 'दादा'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -