भारत की खुदरा मुद्रास्फीति मार्च में 6.35 प्रतिशत के साथ 16 महीने के उच्च स्तर तक पहुंच गई
भारत की खुदरा मुद्रास्फीति मार्च में 6.35 प्रतिशत के साथ 16 महीने के उच्च स्तर तक पहुंच गई
Share:

रॉयटर्स के एक सर्वेक्षण के अनुसार, भारत की खुदरा मुद्रास्फीति मार्च में 6.35 प्रतिशत के 16 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई, जो लगातार तीसरे महीने भारतीय रिजर्व बैंक के ऊपरी सहिष्णुता क्षेत्र से परे है, क्योंकि खाद्य लागत में निरंतर वृद्धि हुई है।

क्योंकि गैस पंपों पर उपभोक्ताओं को पास-थ्रू में देरी हुई थी, फरवरी के अंत में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद कच्चे तेल और वैश्विक ऊर्जा लागतों में वृद्धि का पूरा प्रभाव अप्रैल तक उपभोक्ता कीमतों में प्रकट होने की संभावना नहीं है।

मुद्रास्फीति, जैसा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) द्वारा मापा गया था, फरवरी में 6.07 प्रतिशत से मार्च में 6.35 प्रतिशत तक चढ़ गया, 48 अर्थशास्त्रियों के रॉयटर्स सर्वेक्षण के अनुसार 4-8 अप्रैल को आयोजित किया गया। यह नवंबर 2020 के बाद से सबसे अधिक रीडिंग है। क्रमशः 6.06 प्रतिशत और 6.50 प्रतिशत। किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि यह 6% से नीचे गिर जाएगा, जो आरबीआई के सहिष्णुता बैंड की ऊपरी सीमा है।

"हम उम्मीद करते हैं कि हेडलाइन मुद्रास्फीति सालाना आधार पर 6.30 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी क्योंकि फरवरी तक तीन महीने की कमी के बाद खाद्य कीमतों में क्रमिक रूप से वृद्धि हुई है," एएनजेड अर्थशास्त्री धीरज निम ने कहा, खाद्य लागत में मासिक उतार-चढ़ाव में मौसमी प्रवृत्ति का जिक्र करते हुए।

खाद्य कीमतें, जो सभी मुद्रास्फीति के लगभग आधे हिस्से के लिए जिम्मेदार हैं, को उच्च रहने का अनुमान है क्योंकि रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण आपूर्ति श्रृंखला व्यवधान वैश्विक अनाज उत्पादन, खाद्य तेल की आपूर्ति और उर्वरक निर्यात को बाधित करते हैं।

पाम तेल, दुनिया के सबसे बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किए जाने वाले वनस्पति तेल, ने इस साल कीमत में लगभग 50% की वृद्धि देखी है। खाद्य मूल्य वृद्धि विशेष रूप से गरीबी में रहने वाले लाखों लोगों द्वारा महसूस की जाती है, जो महामारी के परिणामस्वरूप पहले से ही रोजगार और आय खो चुके हैं।

इजरायल का वित्तीय घाटा लगातार कम हो रहा है

ग्रीस की मुद्रास्फीति 27 साल के ऐतिहासिक उच्चतम स्तर को पार कर गई

रूसी केंद्रीय बैंक ने अपनी बेंचमार्क ब्याज दर को 17 प्रतिशत तक कम कर दिया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -