अप्रैल-फरवरी वित्त वर्ष 20-21 के दौरान भारत का प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात रहा इतने प्रतिशत
अप्रैल-फरवरी वित्त वर्ष 20-21 के दौरान भारत का प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात रहा इतने प्रतिशत
Share:

कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी चुनौतियों के बावजूद, भारत के प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात में अप्रैल-फरवरी 2020-21 के दौरान रुपये की अवधि में 26.51 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जबकि पिछले वर्ष 2019-20 के दौरान इसी अवधि की तुलना में, भारत सरकार शुक्रवार को सूचित किया। शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार कोविड-19 महामारी संबंधी चुनौतियों के बावजूद अप्रैल-फरवरी 2020-21 के दौरान प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों का भारत का निर्यात 26.51 प्रतिशत बढ़कर 43,798 करोड़ रुपये हो गया।

भारत से निर्यात किए जाने वाले प्रमुख उत्पादों में दलहन, प्रसंस्कृत सब्जियाँ, संसाधित वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि फलों और जूस, मूंगफली, ग्वार गम, अनाज की तैयारी, मिल्ड उत्पाद, मादक पेय और तेल भोजन प्रसंस्कृत सब्जियां और मादक पेय जैसे मूल्य वर्धित उत्पादों ने अप्रैल-फरवरी 2020-21 में 40 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी है। कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) के अध्यक्ष एम। अंगामुथु ने कहा कि प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात में वृद्धि का यह सिलसिला 2021- 22 में जारी रहने की संभावना है। 

दालों, प्रसंस्कृत फलों और सब्जियों की माँग में वृद्धि हुई है, और अनाज की तैयारी मध्य पूर्व, सुदूर पूर्व, अमेरिका और ब्रिटेन जैसे बाजारों में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए वर्चुअल क्रेता-विक्रेता की बैठकें, उत्पाद प्रोत्साहन बैठकें, वेबिनार, प्रचार गतिविधियों और वित्तीय सहायता के विस्तार जैसे आयोजन किए। आभासी क्रेता-विक्रेता मिलते हैं।

सलाम है इंदौर के इस व्यक्ति को जिसको खुद की नहीं बल्कि कोरोना मरीजों की है चिंता

11 साल के बच्चे का बलात्कार करता था मदरसे का उलेमा, मिली 20 साल की जेल

बड़ी खबर: महाराष्ट्र पहुंची देश की पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -