98 की उम्र में इस महिला के योगासन को देखकर तो बाबा रामदेव भी शर्मा जाएंगे

आज इंटरनेशनल योग दिवस पर हर कोई योगा कर अपने फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर रहा हैं. लेकिन आज हम आपको योगा दिवस के दिन एक ऐसे व्यक्ति के योगा के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आपके भी होश उड़ जाएंगे. हम आपको बता रहे हैं देश की सबसे उम्रदराज़ योग टीचर के बारे में जिसका योगा देखकर अच्छे-अच्छे लोग भी काँप जाएंगे. इन योगा टीचर की उम्र 98 वर्ष हैं. जहां इस उम्र में लोग चलना-फिरना छोड़ देते हैं वही ये महिला शानदार योगा करती हैं. ये महिला कोयंबटूर की रहने वाली हैं जिसका नाम हैं वी. नानामल.

वी. नानामल की दिनचर्या में योगा तो होता ही हैं और इसके बिना इन्हे अपनी दिनचर्या अधूरी-अधूरी सी लगती हैं. जो भी वी. नानामल को योगा करते हुए देखता है वो दंग रह जाता हैं. इस उम्र में भी वी. नानामल लोगों को योगा सिखाती हैं और वो करीबन 20 से भी ज्यादा योगासन कर लेती हैं. वी. नानामल ने अपने पिताजी से योगा सीखा हैं. उनके पिताजी ने उन्हें ताउम्र स्वस्थ रहने की नसीहत दी थी और इसके लिए उन्होंने योगा करने को कहा था. योगा कर-करके वी. नानामल का शरीर बेहद लचीला हो गया जो इस उम्र तक भी हैं.

वी. नानामल रोजाना सुबह जल्दी उठ जाती हैं और योगा करने लगती हैं. वी. नानामल ने अपनी दिनचर्या के बारे में बताते हुए कहा था कि, वो उठने के बाद सबसे पहले आधा लीटर पानी पीती है. इसके बाद वो अपने छात्रों को योगा सिखाने चली जाती हैं. वे अपने खाने का भी खासतौर से ध्यान रखती हैं और खाने में केवल वो ही खाती हैं जिसमे फाइबर और केल्सियम की मात्रा ज्यादा हो. इसके साथ हो वो खाने में फल और शहद भी खाती हैं. रात में वो 7 बजे खाना खा लेती हैं. अब तक वी. नानामल करीबन 100 से भी ज्यादा प्रतियोगिता में भाग ले चुकी हैं.

-25 डिग्री की कड़ाके की ठण्ड में सेना के जवानों ने किया योगा, देखकर हो जाएंगे हैरान

न बड़ी स्क्रीन, न कैमरा और इंटरनेट, फिर भी कीमत 40 लाख रूपए

अपनाएं ये टिप्स, सेक्स का मज़ा होगा दुगना

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -