भारत का नंबर 1 यूपीआई एप्लीकेशन बना गूगल पे
भारत का नंबर 1 यूपीआई एप्लीकेशन बना गूगल पे
Share:

महामारी के सीजन में ऑनलाइन लेनदेन और मोबाइल बैंकिंग उच्च स्तर पर खिल गए हैं। सभी UPI भुगतान ऑपरेटरों के बीच, Google पे और PhonePe ने स्थिति का पूरा लाभ उठाया है। उन्होंने भारत में एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) बाजार में प्रवेश करने के लिए किसी अन्य मंच के लिए कोई जगह नहीं छोड़ी। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने अक्टूबर महीने के लिए लेनदेन के आंकड़ों को प्रकाशित किया, जिसमें दिखाया गया कि Google पे और फोनपे ने कुल ऑनलाइन मनी ट्रांसफर में 81% का योगदान दिया।

डेटा 857.81 मिलियन लेनदेन के साथ दिखाता है Google पे ने Phonepe से बेहतर प्रदर्शन किया जिसने अक्टूबर के महीने में 839.88 मिलियन लेनदेन किए। जितने पैसे का लेन-देन हुआ, फोनपे सबसे ज्यादा खड़ा है। एनपीआईसी के आंकड़ों के मुताबिक, वॉलमार्ट द्वारा अधिग्रहित फोनपे के जरिए 1,68,085.06 करोड़ रुपये का लेन-देन हुआ, जबकि गूगल पे ने 1,65,654.71 करोड़ रुपये का लेनदेन किया है।

अक्टूबर में UPI प्लेटफॉर्म के माध्यम से लेनदेन की गई कुल राशि का 86% GooglePay और Phonepe मिलकर बनाते हैं। अन्य योगदानकर्ताओं में अमेज़न पे और पेटीएम शामिल हैं। पेटीएम 244.94 मिलियन लेनदेन के साथ तीसरे स्थान पर है, जिसका मूल्य 27,489.33 करोड़ रुपये है, जो बाजार का केवल 11% प्राप्त करता है। अमेज़ॅन पे ने 3,854.49 रुपये के 46.59 मिलियन लेनदेन के साथ वापस रखी। उसी महीने पेश किए गए व्हाट्सएप भुगतान फीचर का इस्तेमाल अक्टूबर में कुल 9.32 करोड़ रुपये के लेनदेन के लिए सिर्फ 70,000 बार किया गया था।

NSE ने गिफ्ट सिटी में NSE IFSC में अमेरिकी डिपॉजिटरी रसीदें की सूचीबद्ध

बर्गर किंग का आईपीओ आवंटन का दर्जा आज हुआ घोषित

2.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करने के बाद 7MFY21 के दौरान उर्वरक उत्पादन में हुआ 4.1% का इजाफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -