भारत के नए कृषि कानूनों से बढ़ सकती है किसानों की आय: आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री
भारत के नए कृषि कानूनों से बढ़ सकती है किसानों की आय: आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री
Share:

भारत के हाल ही में बनाए गए कृषि कानूनों में किसानों की आय बढ़ाने की क्षमता है, लेकिन कमजोर खेती करने वालों को एक सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता है, आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कहा है। भारतीय कृषि सुधारों की जरूरत है। वॉशिंगटन स्थित वैश्विक वित्तीय संस्थान के मुख्य अर्थशास्त्री ने कहा कि ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां सुधार की जरूरत है, जिनमें बुनियादी ढांचा भी शामिल है।

पिछले साल सितंबर में अधिनियमित किए गए तीन कृषि कानूनों को भारत सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र में बड़े सुधारों के रूप में पेश किया गया है जो बिचौलियों को दूर करेगा और किसानों को देश में कहीं भी अपनी उपज बेचने की अनुमति देगा। गोपीनाथ ने कहा: "ये विशेष कृषि कानून विपणन के क्षेत्र में थे। यह किसानों के लिए बाजार को चौड़ा कर रहा था। एक कर का भुगतान किए बिना मंडियों के अलावा कई आउटलेटों को बेचने में सक्षम है। और यह हमारे लिए जुटाने की क्षमता थी।

उन्होंने कहा कि, हर बार एक सुधार रखा जाता है। एक को सुनिश्चित करना है और यह ध्यान देना है कि यह कमजोर किसानों को नुकसान नहीं पहुंचा रहा है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सामाजिक सुरक्षा जाल प्रदान किया गया है। स्पष्ट रूप से, अभी एक चर्चा चल रही है और हम देखेंगे कि क्या होगा अगर यह निकलता है। भारत के हजारों किसान, जिनमें से ज्यादातर पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हैं, पिछले साल 28 नवंबर से कई दिल्ली सीमा बिंदुओं पर डेरा डाले हुए हैं, खेत कानूनों को निरस्त करने और उनके लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानूनी गारंटी की मांग कर रहे हैं। 

अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ 20 प्रतिशत बढ़ा एफएमसीजी मेजर एचयूएल का लाभ

सिप्ला ने महाराष्ट्र में 30 एमवी सौर संयंत्र का किया आयोजन

नालको ने 749 करोड़ रुपये के शेयर बायबैक प्लान को दी मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -