नेताजी के आदर्शों से प्रेरित भारत का राष्ट्रवाद: प्रधानमंत्री मोदी
नेताजी के आदर्शों से प्रेरित भारत का राष्ट्रवाद: प्रधानमंत्री मोदी
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (8 फरवरी) कहा कि भारत का राष्ट्रवाद नेताजी सुभाष चंद्र बोस के आदर्शों से प्रेरित है और कहा है कि देश 'लोकतंत्र की मां' है। राष्ट्रपति सरकार की नीति के एक बयान पर एक विशेष संबोधन करते हैं जिसे मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित किया जाना है। राष्ट्रपति के अभिभाषण में निर्दिष्ट मामलों पर चर्चा एक सदस्य द्वारा स्थानांतरित किए गए धन्यवाद के प्रस्ताव पर होती है और दूसरे सदस्य द्वारा दूसरी जाती है। प्रधानमंत्री आज राज्यसभा में इस प्रस्ताव का जवाब दे रहे हैं। राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देते हुए, पीएम मोदी ने कहा- "भारत का राष्ट्रवाद न तो संकीर्ण है और न ही स्वार्थी और आक्रामक भी नहीं है। यह 'सत्यम शिवम सुंदरम' उद्धरण के मूल्यों से प्रेरित है जो इसके द्वारा दिया गया था। 

पीएम ने आगे कहा कि लोग नेताजी के आदर्शों को भूल गए हैं। "हमने खुद को कोसना शुरू कर दिया है। मैं कभी-कभी आश्चर्यचकित हो जाता हूं, दुनिया हमें एक शब्द देती है और हम इसका अनुसरण करना शुरू कर देते हैं - 'दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र' - यह सुनना अच्छा लगता है लेकिन हमने अपने युवाओं को यह नहीं सिखाया कि भारत भी है लोकतंत्र की जननी। " प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र एक पश्चिमी संस्थान नहीं है, बल्कि एक मानवीय संस्था है और भारत का इतिहास लोकतांत्रिक संस्थानों के उदाहरणों से भरा पड़ा है। उन्होंने कहा- "हम प्राचीन भारत में 81 लोकतंत्रों का उल्लेख करते हैं। आज भारत के राष्ट्रवाद पर हमलों के बारे में नागरिकों को चेतावनी देना आवश्यक है।"

मोदी ने राज्यसभा में चर्चा में भाग लेने के लिए अपने संबोधन की शुरुआत में संसद के कई सदस्यों को धन्यवाद दिया। सरकार ने 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाया।

मातृभाषा में पढ़ाने वाले कॉलेजों के लिए पीएम मोदी करेंगे ये काम

बिहार में ललित कलाओं के लिए समर्पित विश्वविद्यालय के बजट में हो सकते हैं कई प्रस्ताव

ये महिला बनी इंसानियत की एक नई मिसाल, मुफ्त में जरुरतमंदो को खिलाती है बिरयानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -