निर्भया के दोषियों की फांसी नजदीक लेकिन, इन महाक्रूर और खौफनाक बलात्कारों में अभी भी न्याय अधूरा
निर्भया के दोषियों की फांसी नजदीक लेकिन, इन महाक्रूर और खौफनाक बलात्कारों में अभी भी न्याय अधूरा
Share:

भारत में सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के कई दावों के बावजूद भी दिन प्रतिदिन बलात्कार के कई मामले सामने आते है. इन मामलों में कुछ रेप केस ऐसे होते है, जिसमें क्रूरता की सारी हदे पार हो जाती है. भारतीय कानून व्यवस्था ने रेप पर लगाम लगाने के लिए कई कड़े प्रावधान किए है, ताकि दोषीयों को फांसी के फंदे तक पहुंचाया जा सके. भारत में निर्भया रेप केस सबसे चर्चित मामला है. जिसमें दोषीयों को कोर्ट द्वारा फांसी की सजा सुनाई गई है. माना जा रहा है कि जल्द ही उन्हे फांसी दे दी जाएगी. बता दे कि निर्भया के अलावा भी कई ऐसे भीषण बलात्कार के मामले है, जिसमें दोषीयों को फांसी नही मिली है. कानून द्वारा निर्भया के इंसाफ के बाद इन लड़कीयों को पूर्ण न्याय की दरकार है.

मुंबई गैंग रेप केस

ढलती शाम को एक महिला पत्रकार अपने मित्र के साथ खंडहर मिल की कुछ तस्वीरे लेने गई थी. महिला पत्रकार को इस बात का अंदाजा नही था कि वह किसी खतरे की तरफ अपने कदम बढ़ा रही है. इस सूनसान जगह पर पहले से मौजूद पांच युवकों ने बारी बारी से महिला के साथ सामूहिक बलात्कार किया, वही महिला के मित्र को पेड़ से बांधकर पीटा. इस घटना के बाद गैंगरेप केस में अप्रैल 2014 में मुंबई की सेशन कोर्ट ने फैसला सुनाया.

घर पहुँचने में लेट हुए लड़की तो बोली- मेरा गैंगरेप हो गया...

विजय जाधव (19 साल), मोहम्मद क़ासिम शेख (21 साल) और मोहम्मद अंसारी (28 साल) को फांसी की सजा सुनाई, लेकिन दोषीयों को फांसी मिलना अभी बाकी है.

सौम्या रेप केस

केरल के एर्नाकुलम से शोर्नूर जाने वाली रेल में सौम्या सफर कर रही थी. इस सफर के दौरान गोविंदाचामी नामके शख्स ने उन्हें लूटने का मन बनाकर हमला किया था. जिसके तहत उसने सौम्या का सिर रेल के दरवाजे में दबाकर कुचल दिया था और फिर से उसे ट्रेन से नीचे फेक दिया था. फिर खुद भी कूद गया था.

इस सीन को करने के बाद तीन रातों तक सो नहीं पाई थी रवीना टंडन

कुछ समय सौम्या की तलाश की और फिर जंगल में ले जाकर बुरी तरह से बलात्कार किया था. इस भयानक बलात्कार की शिकार सौम्या की गंभीर चोंटे होने से कुछ दिन में मौत हो गई थी. जिसके बाद कोर्ट ने दोषी गोविंदाचामी को फांसी की सजा सुनाई. जिसे सुप्रीम कोर्ट ने उम्रकैद में बदला. या कहे कि एक और दोषी फांसी पर लटकने से बच गया.

प्रियदर्शिनी मट्टू रेप और हत्या केस

भारतीय इतिहास में एक और ऐसा रेप और हत्या का मामला दर्ज ने जिसने सबको हिलाकर रख दिया था. यह घटना 25 साल की प्रियदर्शिनी मट्टू के साथ घटी जब वह दिल्ली में कानून की पढ़ाई कर रही थी.प्रियदर्शिनी मट्टू की कानून की पढ़ाई के दौरान सतोष कुमार सिंह नामके शख्स ने उसी के घर में बलात्कार करके उसकी हत्या कर दी थी.

नाबालिग़ संग मुस्लिम ने किया दुष्कर्म, हिंदूवादी नेता कर रहे हंगामा

इस केस में भी मीडिया ने अहम भूमिका निभाई क्योकि स्‍थानीय अदालत ने संतोष कुमार सिंह को बरी कर दिया था.लेकिन मीडिया के दबाव के चलते दिल्ली हाई कोर्ट ने स्‍थानीय अदालत के फैसले पर रोक लगाते हुए आरोपी को फांसी की सजा सुनाई.


गुड़िया गैंग रेप केस

दिल्ली में गुड़िया गैंग रेप केस काफी चर्चित रहा था. इस केस में साल 2013 में पांच साल की बच्ची के साथ आरोपी मनोज शाह और प्रदीप ने घिनौने कृत्य को अंजाम दिया था. इन दोनो आरोपीयों ने 24 घंटों से ज्यादा समय तक बच्ची को बंधक बनाकर दुष्कर्म किया था.

रात गायब हुई 6 साल की लड़की, सुबह मिली तो ये थी हालत

गुड़िया गैंग रेप केस का मामला सामने आने के बाद संपूर्ण भारत में बवाल मच गया था. अगर बात करें केस की वर्तमान स्थिति की तो, अदालत दोषियों की सजा का ऐलान 30 जनवरी को करने वाली है.


मानेसर गैंग रेप केस

राजधानी दिल्ली में कई भीषण रेप केस सामने आ चुके है, लेकिन गुरुग्राम यानी गुड़गांव में सामूहिक बलात्कार का मानवता को हिलाकर रख देने वाला मामला सामने आ चुका है. गुड़गांव के मानेसर में गर्भवती युवती के साथ एक ऑटो चालक ने अपने दो अन्य साथियों के साथ मिलकर महिला का सामूहिक बलात्कार किया था. इस दूराचार के समय महिला की उम्र 23 साल थी. 21 मई 2018 में हुए मानेसर गैंग रेप में मामला कानूनी प्रक्रिया से गुजर रहा है.  


निर्भया गैंग रेप केस

भारत का सबसे चर्चित गैंगरेप मामला जिसमें क्रुरता का सारी हदें पार हो गई थी. इस गैंगरेप ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था. 16 दिसंबर 2012 को दक्षिणी दिल्ली के मुनिरका इलाके में एक निजी बस में अपने मित्र के साथ निर्भया (काल्पनिक नाम) सवार हुई. इस बस में पहले से मौजूद 6 अन्य लोगों ने निर्भया के मित्र को जमकर पीटा, वही साथ मिलकर युवती के साथ भयावह सामूहिक बलात्कार को अंजाम दिया. अगर बात करें निर्भया केस की वर्तमान स्थिति की तो, जल्द ही दोषीयों को फांसी दी जाने वाली है.

चेन्नई में '83' का पोस्टर रिलीज करेगी भारतीय क्रिकेट टीम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -