भारत की ऐसी जगह जहां कदम रखते ही कांप उठेगी आपकी रूह

जीवन में एक बार ही सही लेकिन हर व्यक्ति ने डर को करीब से महसूस किया होगा. किसी ने सफ़र के दौरान किया होगा तो किसी ने अपने ही घर में. इन सभी के बीच कुछ भूतिया जगह भी होती है जहाँ डर का साया हर वक़्त बना रहता है. कुछ ऐसी ही जगहों के बारें में आज हम आपको बता रहे जो भारत में मौजूद है.

1) रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद

अक्सर आपने सुना होगा कि यहाँ फ़िल्में रामोजी फिल्म सिटी में किसी फिल्म की शूटिंग चल रही है लेकिन आपने यह नहीं सुना होगा कि यहाँ आत्माओं का साया है. जी हाँ! रामोजी फिल्म सिटी के होटल में भूतियाँ घटनाओं का होना आम हो गया है. बताया जाता है कि यहाँ रात को लाश दिखाई देती है. कहा जाता है रामोजी फिल्म सिटी जहाँ बनी है वहाँ सैकड़ों साल पहले युद्ध हुआ था जिसके चलते लाखों लोग मारे गये थे और उन्हीं की आत्मा यहाँ भटकती है.

2) फिरोज शाह कोटला का किला, दिल्ली

कहा जाता है कि कुछ सालों पहले इस किले में कई लोगों ने आत्महत्या की थी जिनकी आत्मा आज भी इस किले में घूमती है इसलिए शाम के वक़्त किसी को भी यहाँ जानें नही दिया जाता है.

3) भूत बंगला, भोपाल

यह बंगला 1,22,500 स्क्वेयर फीट में बना है. यहाँ रहते आस-पास के लोगों का कहना है की यहाँ पर तरह-तरह कि आवाज़े सुनने को मिलती है और कुछ अजीब-सी परछाइयां भी दिखती है. यहीं कारण है कि कोई भी व्यक्ति इस बंगले को लाखों-करोड़ों रूपयों में भी नहीं खरीदना चाहता है.

4) कुलधरा गाँव

बताया जाता है कि कुलधरा गाँव करीब 170 सालों से वीरान पड़ा हुआ है. यह एक ब्राहमण परिवारों का गाँव है और ब्राहमण परिवारों के हज़ारों लोग अपनी गंकी एक लड़की को अय्याश दीवान सिंह सालम से बचाने के लिए एक ही रात में इस गाँव को खाली कराकर चले गए थे औए जाते-जाते यह श्राप दे गए थे कि यहाँ कोई नहीं बस पाएगा, तभी से यह वीरान गाँव वीरान पड़ा है. घूमने आए सैलानियों का कहना है कि यहाँ औरतों की चूड़ियों और बात-चीत की आवाज़े आती है जिससे यहाँ का माहौल हमेशा डरावना बना रहता है.

5) भानगढ़ का किला

कहते है 16वीं शताब्दी में भानगढ़ का किला एक फलता-फूलता राज्य हुआ करता था लेकिन एक दुष्ट तांत्रिक कि वजह से यह खंडर में तब्दील हो गया. दरअसल, यहाँ एक सुन्दर राजकुमारी हुआ करती थी. एक तांत्रिक कि नज़र राजकुमारी पर पड़ी तो वह उस पर मोहित हो गया और उसे अपने वश में करने के लिए काला जादू करने लगा लेकिन वह खुद अपने काले जादू कि चपेट में आ गया और उसकी मौत हो गई लेकिन मरते-मरते उसने पूरे भानगढ़ राज्य को श्राप दे दिया.

इस श्राप के चलते पूरा भानगढ़ राज्य ख़त्म हो गया और यह जगह वीरान हो गई लेकिन कहते है यह भानगढ़ राज्य के लोगों कि आत्मा आज भी यहाँ भटकती है.           

 

ऊंची पहाड़ियों पर बना है दुनिया का सबसे डेंजरस होटल

 

?