4 अफ्रीकी देशों को 270 मीट्रिक टन खाद्य सहायता देने वाला भारत का 'मिशन सागर II' पहुंचा सूडान
4 अफ्रीकी देशों को 270 मीट्रिक टन खाद्य सहायता देने वाला भारत का 'मिशन सागर II' पहुंचा सूडान
Share:

अफ्रीकी राष्ट्र सूडान के लिए भारतीय नौसेना का जहाज INS ऐरावत 100 टन भोजन लेकर सोमवार को पोर्ट सूडान पहुंचा। COVID-19 महामारी, सूडान, दक्षिण सूडान, जिबूती और इरीट्रिया उन चार देशों के बीच चार अफ्रीकी देशों की सहायता के लिए भारत की मदद के लिए भारतीय नौसेना के जहाज INS ऐरावत और समर्थन तब आता है।

एक साथ भारत ने सभी चार देशों को 270 मीट्रिक टन खाद्य सहायता भेजी है। इसमें 155 मीट्रिक टन गेहूं का आटा, 65 मीट्रिक टन चावल और 50 मीट्रिक टन चीनी शामिल है। आईएनएस ऐरावत बाद में मोम्बासा, मस्सावा और जिबूती में पोर्ट कॉल करेगा। इस मिशन में भारतीय नौसेना, रक्षा और विदेश मंत्रालय सहित कई धाराएँ शामिल थीं। नौसेना की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मिशन "प्रधानमंत्री की सुरक्षा और क्षेत्र में सभी के लिए ग्रोथ 'SAGAR' के अनुरूप है और भारत द्वारा उसके समुद्री पड़ोसियों के साथ संबंधों के महत्व को रेखांकित करता है और मौजूदा बंधन को और मजबूत करता है। 

"मिशन सागर- II" इस सहायता-मिशन को दिया गया नाम है, इससे पहले भारत ने भारत के महासागर में पांच देशों को भोजन और चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए मई-जून की अवधि के दौरान 'मिशन सागर' शुरू किया था। सर्वव्यापी महामारी। मिशन सागर से लाभान्वित होने वाले देशों में मालदीव, मॉरीशस, सेशेल्स, मेडागास्कर और कोमोरोस थे, और खाद्य सहायता और दवाएं प्रदान करते थे।

ब्रिटेन ने शुरू की कोरोना सामूहिक परीक्षण पायलट योजना

फ्रांस के राष्ट्रपति ने वियना के आतंकी हमले के बीच कही ये बात

विदेश सचिव ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -