दिसंबर में स्थिर रहा भारत का एमएफजी पीएमआई
दिसंबर में स्थिर रहा भारत का एमएफजी पीएमआई
Share:

दिसंबर में पीएमआई के 56.4 पर आने के बाद भारत की विनिर्माण गतिविधि में तेजी देखी गई, जो पिछले महीने 56.3 से थोड़ा अधिक है। यह लगातार पांचवा महीना है जिसमें कोरोना महामारी और परिणामी लॉकडाउन के कारण इस साल के शुरू में अनुबंधित होने के बाद विनिर्माण गतिविधि में तेजी आई है।

50 से ऊपर पढ़ने वाला एक PMI (क्रय प्रबंधक सूचकांक) गतिविधि में विस्तार दिखाता है, जबकि 50 से नीचे एक संकुचन इंगित करता है। आईएचएस मार्किट के इकोनॉमिक्स एसोसिएट डायरेक्टर पॉलीन्ना डी लीमा ने कहा, "रिकवरी के व्यापक-आधारित स्वरूप पर जोर देना, बिक्री और आउटपुट दोनों में चिह्नित तीन उप-क्षेत्रों में उल्लेखनीय विस्तार के साथ है।" प्री-प्रोडक्शन इन्वेंट्री के पुनर्निर्माण के प्रयास में विनिर्माण फर्मों द्वारा इनपुट खरीद लगभग एक दशक में सबसे तेज गति से बढ़ी, जबकि नए काम के बढ़ने से तैयार माल में तेज गिरावट आई। हालांकि कारखाने के आदेशों और उत्पादन में वृद्धि की दर दिसंबर में तेज रही, लेकिन उन्होंने चार महीने के निचले स्तर पर ढील दी।

नए निर्यात आदेश भी चार महीने में सबसे धीमी गति से बढ़े। सभी प्रमुख पैरामीटर पॉजिटिव जोन में थे, लेकिन एक क्षेत्र जो चिंता का विषय बना हुआ था, वह था सेक्टर में रोजगार। दिसंबर में लगातार नौवें महीने रोजगार में गिरावट आई, हालांकि मंदी के दौर में यह सबसे धीमी गति से हुआ। विनिर्माण कंपनियों ने नौकरियों में गिरावट के कारणों के रूप में उपयुक्त कर्मचारियों को खोजने में COVID-19 प्रतिबंधों और कठिनाइयों की सूचना दी।

कीमत के मोर्चे पर, रसायनों, धातुओं, प्लास्टिक और वस्त्रों की अधिक कीमतों के कारण दिसंबर में इनपुट लागत 26 महीनों में सबसे तेज गति से बढ़ी। हालांकि, बिक्री मूल्य में वृद्धि केवल सीमांत थी। जबकि नवंबर और दिसंबर के लिए विनिर्माण पीएमआई प्रिंट अक्टूबर के एक दशक के उच्च प्रिंट के मुकाबले 58.9 के निचले स्तर पर आ गया है, दिसंबर में समाप्त तिमाही का औसत प्रभावशाली बना हुआ है।

छुट्टियों के मौसम से अर्थव्यवस्था हो सकती है प्रभावित

जीएसटी लागत की कमी को पूरा करने के लिए वित्त मंत्रालय ने जारी किये 6K-Cr

पुनर्जनन, पुनर्निवेश करेगा 2021 को परिभाषित: आनंद महिंद्रा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -