तेजी से रिकवर कर रही भारतीय इकॉनमी, मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी में आया जबरदस्त उछाल
तेजी से रिकवर कर रही भारतीय इकॉनमी, मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी में आया जबरदस्त उछाल
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद जुलाई में आर्थिक गतिविधियों में सुधार नज़र आ रहा है. जुलाई माह के लिए भारत का मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स 55.3 रहा. जून के माह में देश के विभिन्न हिस्सों में लोकल लॉकडाउन की वजह से यह इंडेक्स 48.1 रहा था. यह इंडेक्स जब 50 से ऊपर रहता है, तो ग्रोथ को प्रदर्शित करता है, जबकि 50 से नीचे यह गिरावट को दर्शाता है.

जुलाई के महीने में GST कलेक्शन एक बार फिर एक लाख करोड़ के पार रहा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट करते हुए कहा कि 'इससे स्पष्ट पता चलता है कि अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हो रहा है. जुलाई के महीने में GST कलेक्शन 1 लाख 16 हजार 393 करोड़ रहा. वार्षिक आधार पर इसमें 33 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई.' बता दें कि लगातार आठ माह तक GST कलेक्शन 1 लाख करोड़ पार रहा था, किन्तु जून के महीने में यह 92,849 करोड़ रहा था.

इसके साथ ही जुलाई में बिजली खपत भी महामारी के पूर्व स्तर पर पहुंच गया. लॉकडाउन में छूट और मानसून में देरी के चलते देश की बिजली की खपत जुलाई में लगभग 12 फीसदी बढ़कर 125.51 अरब यूनिट (BU) पर पहुंच गई. यह महामारी पूर्व के स्तर के लगभग बराबर है. बिजली मंत्रालय (Power Ministry) के आंकड़ों से इस संबंध में जानकारी मिली है. जुलाई, 2020 में बिजली की खपत 112.14 अरब यूनिट रही थी. यह महामारी से पहले यानी जुलाई, 2019 के 116.48 अरब यूनिट के आंकड़े से कुछ ही कम है.

वित्त मंत्री आज लोकसभा में पेश करेंगी ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स बिल

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज हीराकुंड सिलवासा और मुंद्रा संयंत्रों में करेगी इतने करोड़ निवेश

बड़ी खबर: PayTM 20 हजार सेल्स एग्जिक्यूटिव करेगा नियुक्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -