भारत की विनिर्माण गतिविधि मार्च में 54.9 से घटकर 54.0 हो गई
भारत की विनिर्माण गतिविधि मार्च में 54.9 से घटकर 54.0 हो गई
Share:

भारत में विनिर्माण गतिविधियां मार्च में मामूली रूप से गिरकर 54.0 हो गईं, जो फरवरी में 54.9 थी। एसएंडपी ग्लोबल इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स के अनुसार, यह गिरावट सितंबर 2021 के बाद से संयुक्त रूप से सबसे कमजोर दर वृद्धि को उजागर करती है।

जबकि व्यापार की स्थिति में सुधार हुआ, नवीनतम परिणामों ने कारखाने के आदेशों और उत्पादन में धीमी गति से विस्तार दिखाया, साथ ही साथ नए निर्यात आदेशों में नए सिरे से गिरावट आई, रिपोर्ट के अनुसार। मुद्रास्फीति की चिंताओं ने व्यापार के विश्वास को कम कर दिया, जो दो वर्षों में अपने सबसे निचले स्तर पर गिर गया।

"फिलहाल के लिए, मांग मूल्य वृद्धि का सामना करने के लिए पर्याप्त रूप से मजबूत रही है," एस एंड पी ग्लोबल में अर्थशास्त्र के एसोसिएट निदेशक पोलियाना डी लीमा ने कहा। "हालांकि, अगर मुद्रास्फीति में वृद्धि जारी रहती है, तो हम अधिक महत्वपूर्ण मंदी देख सकते हैं, अगर बिक्री में एकमुश्त संकुचन नहीं है।

जबकि नए आदेशों में वृद्धि हुई, विस्तार की दर छह महीने के निचले स्तर पर धीमी हो गई। जिन क्षेत्रों में इसकी सूचना दी गई थी, उनमें वृद्धि सफल विपणन प्रयासों और बेहतर मांग की स्थिति से प्रेरित थी।  "बढ़ती बिक्री ने उत्पादन की मात्रा में एक और वृद्धि में मदद की, जो लगातार नौवें स्थान पर थी। " पिछले सितंबर के बाद से सबसे कम होने के बावजूद, विस्तार की दर महत्वपूर्ण थी और रिपोर्ट के अनुसार, इसके लंबे समय तक चलने वाले औसत से आगे निकल गई।

वित्त वर्ष 2021-22 के अंत में इनपुट की कीमतों में बढ़ोतरी हुई। रसायन, ऊर्जा, कपड़े, खाद्य पदार्थ और धातु सभी को फरवरी की तुलना में अधिक महंगा कहा जाता था। मुद्रास्फीति की समग्र दर में वृद्धि हुई और अपने लंबे समय तक चलने वाले औसत को पार कर गया, लेकिन यह छह महीनों में दूसरा सबसे धीमा भी था।

ज्योतिरादित्य ने बेटे को दी बड़ी जिम्मेदारी, जल्द होगी राजनीति में एंट्री

प्रधानमंत्री मोदी ने हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओरबन को चुनाव में जीत पर बधाई दी

कोविड अपडेट: भारत के सक्रिय मामलों की संख्या 13000 से नीचे

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -