ISRO ने लॉन्च किया अपना इस वर्ष का पहला सेटलाइट
ISRO ने लॉन्च किया अपना इस वर्ष का पहला सेटलाइट
Share:

भारत लगभग एक वर्ष में अपना पहला अंतरिक्ष मिशन ईओस -01, एक पृथ्वी अवलोकन उपग्रह, शनिवार दोपहर के प्रक्षेपण के साथ भेजेगा। EOS-01, विदेशों के 9 उपग्रहों के साथ, पीएसएलवी रॉकेट द्वारा 3 बजे के बाद लॉन्च कर दिया है।

रॉकेट लॉन्च के लिए 26 घंटे की उलटी गिनती शुक्रवार को पहले लॉन्च पैड से शुरू हुई। उपग्रह दिन-रात तस्वीरें ले सकता है और निगरानी के साथ-साथ नागरिक गतिविधियों के लिए उपयोगी होगा। नौ विदेशी उपग्रह लिथुआनिया, लक्जमबर्ग और अमेरिका के हैं। इसरो PSLV रॉकेट के डीएल वैरिएंट का उपयोग करेगा जिसमें दो स्ट्रैप-ऑन बूस्टर मोटर्स होंगे। इस रॉकेट वैरिएंट का पहली बार इस्तेमाल किया गया था जिसे 24 जनवरी 2019 को प्रक्षेपवक्र माइक्रोसेट आर उपग्रह में डाला गया था। पीएसएलवी ने चार-चरण / इंजन रॉकेट है जो ठोस और तरल ईंधन द्वारा वैकल्पिक रूप से छह बूस्टर मोटर्स के साथ संचालित किया जाने वाला है, जो शुरुआती उड़ान के क्षणों के दौरान उच्च गति देने के लिए पहले चरण पर खड़ा होता है।

PSLV-C49 के बाद, उड़ान भरने वाला अगला GSAT-12R उपग्रह के साथ PSLV-C50 होगा, जो दूसरे लॉन्च पैड से उड़ान भरेगा, विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSSC) के निदेशक एस। सोमनाथ ने आईएएनएस को पहले बताया था। उन्होंने कहा: "हम दिसंबर में PSLV-C50 को कुछ समय के लिए लक्षित कर रहे हैं। इसे लॉन्च होने के बाद किसी अन्य के लिए तैयार होने के लिए लगभग 30 दिनों की आवश्यकता है।"

हिमाचल में शुरू हुआ कोरोना के मरीजों को ढूंढने का अभियान, अब तक हो चुकी है इतने सेम्पलों की जांच

दिल्ली: इस दिवाली पटाखों पर लगा बैन, कपिल मिश्रा ने केजरीवाल से पुछा ये सवाल

सीएम ठाकरे का बड़ा बयान, कहा- हिम्मत है तो फिल्म सिटी को यूपी ले जाकर दिखाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -