इस राज्य में बनेगा भारत का सबसे बड़ा 'परीक्षा भवन', जानिए खासियत
इस राज्य में बनेगा भारत का सबसे बड़ा 'परीक्षा भवन', जानिए खासियत
Share:

पटना: बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग की तरफ से राजधानी पटना के कुम्हरार में बिहार बोर्ड का एक भवन बन रहा है। यह भारत का सबसे बड़ा परीक्षा भवन होगा, यह भवन 18 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा। इसमें 20 हजार ऑन लाइन एवं 5 हजार ऑफ लाइन परीक्षार्थी एक साथ परीक्षा दे पाएंगे। 

साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि यह भवन भारत का सबसे बड़ा सरकारी भवन होगा जिसमें एक साथ 25 हजार परीक्षार्थी परीक्षा दे पाएंगे। इसका निर्माण  कार्य जनवरी 2022 से आरम्भ हुआ है जो 18 महीने पश्चात् बनकर होगा। इसमें तीन ब्लॉक में से दो ब्लॉक 2023 में जून महीने तक बनकर तैयार हो जाएंगे। भवन को A, B एवं C ब्लॉक में बांटा गया है। हर परीक्षा रूम को अत्याधुनिक तरीके से बनाया जा रहा है जहां एक रूम में एक साथ 270 परीक्षार्थी प्रतियोगिता परीक्षा दे सकते है। 

वही इस भवन को बनाने में अनुमानित लागत 261,1071,653,00 रुपये आंकी गई है। इसमें बिल्ट अप एरिया 54, 994 स्क्वैयर मीटर होगा। यह भवन बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग द्वारा बनाया जा रहा है। यह बिल्डिग बिहार बोर्ड के अधीन रहेगी। बिहार में देखा गया है कि कई प्रतियोगिता परीक्षाओं के आयोजन में अक्सर इस प्रकार की समस्या आती थी जब ऑन लाइन प्रतियोगी परीक्षा होती थी। अब एक साथ एक बिल्डिंग में 25 हजार परीक्षार्थी ऑन लाइन परीक्षा दे पाएंगे, इस बिल्डिंग के पूर्ण रूप से तैयार हों जाने के पश्चात् यह बिहार के लिए नायाब होगी साथ ही इसे देश में सबसे बड़ा परीक्षा केंद्र के तौर पर पहचान प्राप्त होगी।

'राजनीतिक इवेंट में नहीं, शादी में आया हुआ', बेटे के कांग्रेस छोड़ने के सवाल पर भड़क उठे एके एंटनी

गिरफ्तार हुए TMC प्रवक्ता साकेत गोखले, क्राउड फंडिग से जुड़ा है मामला

खुद की सेक्स चेट और वीडियो वायरल कर साधू ने उठाया होश उड़ा देने वाला कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -