भारत के लाल ने किया कमाल, पहली बार जीता डायमंड लीग
भारत के लाल ने किया कमाल, पहली बार जीता डायमंड लीग
Share:

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल हासिल करने के बाद अब एक नया रिकॉर्ड कायम किया है, दिनांक 9 सितम्बर 2022 को  भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा का डायमंड लीग में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। जहां नीरज चोपड़ा ने 88.44 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ डायमंड लीग फाइनल जीत लिया है। नीरज यह खिताब जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट है। नीरज ने इससे पहले साल 2017 और 2018 में भी फाइनल के लिए कवालिफ़ाइ किया था। जहां पर वह क्रमशः सातवें और चौथे स्थान पर रहे थे। लेकिन अब की बार नीरज ने डायमंड ट्रॉफी जीत कर एक और कामयाबी हासिल कर ली है, उनसे पहले किसी दूसरे भारतीय ने इससे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में पहली पोजीशन हासिल नहीं की थी।  

कैसी रही डायमंड लीग में नीरज की प्रदर्शन
आपको बता दें कि ज्यूरिख में हुए डायमंड लीग फाइनल में नीरज की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दबाव भरे मुकाबले में नीरज का पहला ही थ्रो फाउल रहा। इसके बाद उन्हें चोट आ गई, हालांकि चोट के बाद मैदान पर वापसी करने वाले नीरज ने दूसरे ही प्रयास में अपने विरोधियों से काफी आगे निकल गए। उन्होंने दूसरे प्रयास में 88.44 मीटर दूर भाला फेंका, तीसरे प्रयास में नीरज ने 88 मीटर दूर भाला फेंका, और चौथे में 86.11 मीटर भाला फेंका, वही पांचवे में 87 मीटर, और छठे प्रयास में 83.60 मीटर दूर भाला फेंका। 

नीरज चोपड़ा को मिला यह इनाम
गौरतलब है कि चोट के बाद शानदार वापसी करते हुए नीरज चोपड़ा ने लुसाने में डायमंड लीग का क्वालीफाइंग राउंड जीतकर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। डायमंड लीग को ओलंपिक और विश्व चैंपियन के बाद ट्रैक एंड फील्ड की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता माना जाता है। इस लीग के चैंपियन नीरज चोपड़ा को डायमंड ट्रॉफी और 30,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया गया। इतना ही नहीं उन्हें 2023 में हंगरी के बुडापेस्ट में होने वाली विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए भी वाइल्ड कार्ड एंट्री मिल गई है।

डायमंड लीग जीतने के बाद नीरज ने व्यक्त की अपनी ये खास इच्छा

बीते वर्ष ई-नीलामी में BCCI ने खरीदा था नीरज चोपड़ा का भाला

नीरज ने ओलंपिक म्यूजियम को भेंट की अपनी जैवलिन 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -