भारत के सकल घरेलू उत्पाद में इतने प्रतिशत की हुई वृद्धि
भारत के सकल घरेलू उत्पाद में इतने प्रतिशत की हुई वृद्धि
Share:

मुंबई: जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की विकास दर 7-8 प्रतिशत के दायरे में रहने की संभावना है। वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में भारत की जीडीपी में पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 20.1 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एमओएफएसएल) की इकोस्कोप रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई 2021 में आर्थिक गतिविधि सूचकांक-सकल मूल्य वर्धित (ईएआई-जीवीए) की वृद्धि में कुछ कमी आएगी, जिसका मुख्य कारण कमजोर राजकोषीय खर्च है। हालांकि, यह कहा गया है कि दूसरी ओर निजी खर्च - खपत और निवेश - में शालीनता से वृद्धि हुई है।

"यद्यपि अंतर्निहित अंतरों के कारण हमारे आर्थिक गतिविधि सूचकांक और आधिकारिक जीडीपी / जीवीए के बीच कोई एक-से-एक संबंध नहीं है, हमारे समग्र सूचकांक आधिकारिक वास्तविक जीडीपी (पूर्व-विसंगतियों) और वास्तविक जीवीए अनुमानों के साथ तालमेल बिठाते हैं।" यह कहा। "तदनुसार, हम 2QFY22 में 7-8 प्रतिशत YoY की वास्तविक GVA वृद्धि की उम्मीद करते हैं, 1QFY22 में 20.1 प्रतिशत YoY वृद्धि।" मोतीलाल ओसवाल के अनुमान के अनुसार, जुलाई 2021 में कुल खपत 5.1 प्रतिशत बढ़ी, जो जून 2021 में 2.7 प्रतिशत और जुलाई 2020 में '-12.1' प्रतिशत थी।

TotalEnergies ने इराक में तेल, गैस और सौर ऊर्जा के लिए एग्रीमेंट पर किया हस्ताक्षर

T-20 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान ने किया टीम का ऐलान, कई स्टार खिलाड़ी बाहर

सामने आई 'तालिबानी राज' की पहली तस्वीर, अब स्कूल-कॉलेजों में इस तरह पढ़ेंगे विद्यार्थी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -