2018 में भारत की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रहेगी : आईएमएफ

वाशिंगटन/दावोस: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आई.एम.एफ.) ने यह अनुमान लगाया है कि 2018 में भारत की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रहेगी.जबकि चीन की वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत रहेगी. इस दृष्टि से कहा जा सकता है कि भारत ,उभरती अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज गति से बढऩे वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा.

उल्लेखनीय है कि विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक शिखर बैठक के अवसर पर अलग से जारी अपने ताजा विश्व आर्थिक परिदृश्य (डब्ल्यू.ई.ओ.) रिपोर्ट में अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष ने 2019 में भारत की वृद्धि दर 7.8 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. आई.एम.एफ. के अनुसार उभरते बाजारों तथा विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के लिए 2018 और 2019 में कुल वृद्धि दर के अनुमान में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है.

बता दें कि आईएमएफ के इस अनुमान के बाद भारत में आर्थिक गतिविधियों को और गति मिलेगी जिसका असर समूची अर्थ व्यवस्था पर पड़ेगा.इससे नोटबंदी और जीएसटी लागू करने से हुए नुकसान से भी भारत धीरे -धीरे उबर जाएगा. इस दृष्टि से भारत का नोटबंदी और जीएसटी के बाद बाजार पर पड़े असर से बाहर निकलने का अनुमान सही प्रतीत होता है .भारतीय अर्थव्यवस्था अपने मुकाम पर पहुँचने लगी है.

यह भी देखें

ब्यूटी प्रोडक्ट्स क़्वीन ने किया दुनिया का पहला हर्बल डियोडरेंट लांच

बिग बाजार का शानदार शॉपिंग ऑफर, ‘सबसे सस्ते 5 दिन’

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -