'बैड बैंक' स्थापित करने के लिए भारत के विकास को मिल सकती है और भी गति
'बैड बैंक' स्थापित करने के लिए भारत के विकास को मिल सकती है और भी गति
Share:

भारत की वृद्धि एक 'बैड बैंक' की स्थापना के लिए पथ-तोड़ने की योजना के पीछे तेजी लाने के लिए तैयार है, जो गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) के 2 लाख करोड़ रुपये को अवशोषित करने की उम्मीद है। तदनुसार, इस प्रक्रिया से बैंकों की पुस्तकों को साफ करने और उन्हें अधिक स्वतंत्र रूप से उधार देने की अनुमति मिलने की उम्मीद है। वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति वेंकट सुब्रमण्यन के अनुसार इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुधार उपाय एक मजबूत बैंकिंग क्षेत्र का मार्ग प्रशस्त करेगा।

आईएएनएस से बातचीत में उन्होंने कहा कि 'बैड बैंक' पर बजट का प्रस्ताव वित्तीय क्षेत्र के ध्वनि स्वास्थ्य के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बैंकों की बैलेंस शीट को साफ करेगा, जबकि उन्हें बाजार से अतिरिक्त पूंजी जुटाने का अवसर भी देगा। सीईए ने कहा कि बैंकों के पास खराब संपत्ति के लिए 85 प्रतिशत से अधिक खराब संपत्ति के लिए प्रावधान है, जो कि 15 प्रतिशत के मुकाबले खराब संपत्ति है, बैंकों को इन विषैले परिसंपत्तियों को पहले ही कवर कर लिया गया है। 'बैड बैंक' तस्वीर में आने से, बैंकों को न केवल खराब परिसंपत्तियों के लिए उच्च प्राप्ति प्राप्त होगी, बल्कि उनकी पूंजी भी मुक्त हो जाएगी, जो शेयर पेशकश के साथ बाजार का दोहन करके पूंजी बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

RBI की द्विवार्षिक वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट के अनुसार, एक गंभीर तनाव परिदृश्य के मामले में एक वर्ष में बैंक NPA 14.8 प्रतिशत तक बढ़ सकता है, जो सितंबर 2020 तक 7.5 प्रतिशत या 7.5-8 लाख करोड़ रुपये के करीब हो सकता है।

बजट को लेकर केंद्र पर राहुल ने फिर बोला हमला, पीएम मोदी को लेकर कही ये बात

राकेश टिकैत का बड़ा ऐलान, कहा- कल दिल्ली में नहीं होगा चक्का जाम, लेकिन ...

मिजोरम के सांसद ने केंद्र से किया आग्रह, कहा- भारत-बांग्ला सीमा पर किया जाए सड़कों का निर्माण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -