भारत का FIH Pro League में शानदार प्रदर्शन, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को दी मात
भारत का FIH Pro League में शानदार प्रदर्शन, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को दी मात
Share:

FIH प्रो लीग मैचों में विश्व चैंपियन जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध निरंतर दो-दो जीत के दम पर इंडियन पुरुष हॉकी टीम FIH (वर्ल्ड हॉकी महासंघ) रैंकिंग में दो स्थान की छलांग लगाकर चौथे पायदान पर पहुंच चुकी है। इससे  इंडिया रैंकिंग में हॉकी की सबसे मजबूत टीमों में से ऑस्ट्रेलिया से एक  स्थान आगे निकल चुका है। ऑस्ट्रेलिया की टीम 5वें स्थान पर खिसक गई है। 

इस  वर्ष जनवरी में ओडिशा में वर्ल्ड कप खिताब जीतने के उपरांत शीर्ष स्थान पर पहुंचने वाला जर्मनी इंडिया से निरंतर 2 मैच हारने के उपरांत भी दो पायदान नीचे तीसरे स्थान पर खिसक चुका है। इस वर्ल्ड कप में इंडियन टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही थी। इंडिया ने प्रो लीग के अपने मैचों में जर्मनी को 3-2 और 6-3 जबकि ऑस्ट्रेलिया को 5-4 और नियमित वक़्त में मैच 2-2 की बराबरी पर छूटने  के उपरांत पेनल्टी शूटआउट में 4-3 से शिकस्त दी। निरंतर चार मैचों में जीत से भारत FIH प्रो लीग के अंक तालिका में शीर्ष पर आ चुके है। 

जिसके साथ ही हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली टीम ने FIH छठे से चौथे स्थान पर आ चुकी है। वर्ल्ड कप में कांस्य पदक जीतने वाला नीदरलैंड शीर्ष स्थान पर है जबकि उपविजेता बेल्जियम नवीनतम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बने हुए है। इंडियन कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने इस बारें में बोला है, ‘‘ ये चीजें (विश्व रैंकिंग) हमारे लिए अधिक मायने नहीं रखती हैं। जब हम खेलते हैं तो हम इसे ध्यान में नहीं रखते हैं। हमारी एकमात्र प्राथमिकता अपने मौके को भुनाना और प्रतिद्वंद्वी पर दबाव बनाए रखने की होती है।'' 

फीफा विश्व कप 2030 की मेजबानी बोली में शामिल हो सकता है ये देश

लिवरपूल को मात देकर रीयाल मैड्रिड ने चैम्पियन्स लीग के क्वार्टर फाइनल में बनाया स्थान

ऐसे शुरू हुआ था साइना नेहवाल का बैडमिंटन करियर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -