भारत का लक्ष्य दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्टअप हब बनना है: पीयूष गोयल
भारत का लक्ष्य दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्टअप हब बनना है: पीयूष गोयल
Share:

 


भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच संबंध इक्कीसवीं सदी के लिए एक निर्णायक साझेदारी होगी। भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण, और कपड़ा, श्री पीयूष गोयल और राज्यसभा में सदन के नेता ने कल कहा कि देश दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र बनने का इरादा रखता है।

श्री गोयल ने अबू धाबी में 'गेटवे टू ग्रोथ - राउंडटेबल ऑन इंडियन स्टार्टअप इकोसिस्टम' को संबोधित करते हुए कहा, "वर्तमान में हम दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम हैं, लेकिन हमारा लक्ष्य दुनिया का पहला स्टार्टअप डेस्टिनेशन बनना है। स्टार्टअप बग ने काट लिया। भारत को संपूर्ण नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र द्वारा एक नई दिशा और ऊर्जा दी जा रही है जिसका स्टार्टअप उद्योग प्रतिनिधित्व करता है।"

 श्री गोयल ने कहा, "भारत के पास दुनिया के सबसे अच्छे स्टार्टअप इकोसिस्टम में से एक है, जिसमें एक अद्वितीय 'जुगलबंदी' या निवेशकों और उद्यमियों के संयोजन के साथ एक संतुलित परिणाम और सभी के लिए एक जीत का समाधान है। मैंने एक अद्भुत प्रतिक्रिया देखी है। दुबई एक्सपो से, जहां हमारी फर्में धन एकत्र करने, समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने और एंजल निवेश प्राप्त करने में सक्षम थीं। ये सभी कारक संयुक्त अरब अमीरात के साथ भारत की महान मित्रता में योगदान देंगे।" मंत्री ने भारतीय उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए इंडिया इनोवेशन हब प्लेटफॉर्म, जो इंडिया पवेलियन का हिस्सा है, की प्रशंसा की। "मुझे पूरी उम्मीद है कि एक्सपो 2020 दुबई में अपनी प्रतिभा दिखाने वाले 700 स्टार्टअप भविष्य के लिए नए अवसरों और विचारों के साथ घर लौटेंगे। मुझे विश्वास है कि भारत और यूएई के बीच नवाचार और भविष्य की प्रौद्योगिकियों पर यह संयुक्त प्रयास व्यापार के विकास को बढ़ावा देगा और हमें देगा पंख जैसे ही हम आगे बढ़ते हैं "मंत्री ने निष्कर्ष निकाला।

उपराष्ट्रपति ने 'तथ्य-आधारित अनुसंधान के माध्यम से भारतीय इतिहास के उद्देश्यपूर्ण पुनर्मूल्यांकन' का आग्रह किया

पीएम मोदी आज मप्र में पीएमएवाई लाभार्थियों के 'गृह प्रवेश' में हिस्सा लेंगे

उप राष्ट्रपति ने सभी हितधारकों से भारत के स्वास्थ्य अवसंरचना को मजबूत करने का आह्वान किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -