दिसंबर क्वॉर्टर में भारत की जीडीपी 1.3 प्रतिशत तक बढ़ सकती है: रिपोर्ट्स

By Emmanual Massey
Feb 24 2021 08:29 AM
दिसंबर क्वॉर्टर में भारत की जीडीपी 1.3 प्रतिशत तक बढ़ सकती है: रिपोर्ट्स

भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2020-21 की तीसरी तिमाही में 1.3 प्रतिशत की दर से सकारात्मक हो सकता है, कोरोनोवायरस महामारी के कारण पिछली दो तिमाहियों में संकुचन देखा गया है, क्योंकि मामलों की संख्या गिर रही है और सार्वजनिक खर्च बढ़ने लगे हैं एक रिपोर्ट के अनुसार  सरकार चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए जीडीपी संख्या शुक्रवार को जारी करेगी। 

यह अनुमान लगाते हुए कि कैलेंडर वर्ष 2020 की अंतिम तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद काले रंग में वापस आ सकता है, डीबीएस बैंक ने रिपोर्ट में कहा कि वास्तविक संदर्भ में पूर्ण वर्ष की वृद्धि नकारात्मक 6.8 प्रतिशत हो सकती है। DBSGroup रिसर्च के अर्थशास्त्री राधिका राव ने कहा कि COVID-19 स्थिति में तेज सुधार और सार्वजनिक खर्च में वृद्धि दो ऐसे कारक हैं जो दिसंबर 2020 तिमाही के लिए अच्छी तरह से हैं। भारत ने जून और सितंबर 2020 में क्रमशः पहली और दूसरी तिमाही में जीडीपी में 24 प्रतिशत और 7.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

डीबीएस रिसर्च ने कहा कि अनलॉकिंग से घरेलू मांग को त्योहारी टेलविन्ड्स, पेंट-अप खपत और क्षमता के उपयोग के साथ-साथ क्षेत्रीय गतिविधियों में फिर से शुरू होने से फायदा हुआ। आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 में 1 अप्रैल से शुरू होने वाले अगले वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था को 11 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया गया है, जो आरबीआई के 10.5 प्रतिशत के प्रक्षेपण से अधिक है। हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) को उम्मीद है कि 2021 में भारत 11.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा।

पियाजियो वाहन एप ई-एक्स्ट्रा एफएक्स के साथ इलेक्ट्रिक कार्गो थ्री-व्हीलर बाजार में हुआ लॉन्च

भारत ने की मॉरीशस के साथ रक्षा और व्यापार समझौतों की शुरूआत

काठमांडू: क्षमा पूजा के लिए काठमांडू में 25 भारतीय पुजारी हुए शामिल