वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी 8 पीसी अनुबंधित करेगी: FICCI सर्वेक्षण
वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी 8 पीसी अनुबंधित करेगी: FICCI सर्वेक्षण
Share:

FICCI के आर्थिक आउटलुक सर्वेक्षण के नवीनतम दौर के अनुसार, 2020-21 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 8 पीसी की वृद्धि होने की संभावना है। उद्योग निकाय द्वारा वार्षिक औसत विकास पूर्वानुमान उद्योग, बैंकिंग और वित्तीय सेवा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख अर्थशास्त्रियों की प्रतिक्रियाओं पर आधारित है। सर्वेक्षण जनवरी में आयोजित किया गया था।

कृषि और संबद्ध गतिविधियों के लिए माध्य विकास पूर्वानुमान 2020-21 के लिए 3.5 पीसी पर आंका गया है। FICCI के सर्वेक्षण निष्कर्षों में कहा गया है "कृषि क्षेत्र ने महामारी के कारण महत्वपूर्ण लचीलापन प्रदर्शित किया है। उच्च रबी एकरेज, अच्छे मानसून, उच्च जलाशय के स्तर और ट्रैक्टर की बिक्री में मजबूत वृद्धि से क्षेत्र में उछाल जारी है।" हालांकि उद्योग और सेवा क्षेत्र, जो महामारी से प्रेरित आर्थिक गिरावट के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित थे, उनको 2020-21 के दौरान क्रमशः 10 पीसी और 9.2 पीसी तक अनुबंधित होने की उम्मीद है।

त्रैमासिक मंझला पूर्वानुमान 2020-21 की तीसरी तिमाही में जीडीपी विकास को 1.3 पीसी से अनुबंधित करने का संकेत देता है। सर्वेक्षण के अनुमान के अनुसार वृद्धि चौथी तिमाही के सकारात्मक परिणाम के साथ चौथी तिमाही तक सकारात्मक रहने की उम्मीद है। इसके अलावा, अन्य मैक्रो मापदंडों के अनुमान पर, सर्वेक्षण प्रतिभागियों ने वर्ष 2020-21 के लिए (-) 10.7 पीसी पर न्यूनतम और अधिकतम रेंज (-) 12.5 पीसी और (-) 9.5 के साथ आईआईपी के लिए औसत विकास पूर्वानुमान लगाया। क्रमशः पीसी। WPI आधारित मुद्रास्फीति दर 2020-21 में फ्लैट होने का अनुमान है। दूसरी ओर, सीपीआई-आधारित मुद्रास्फीति में 2020-21 के लिए औसतन 6.5 पीसी का औसत पूर्वानुमान है, जिसमें क्रमशः 5.8 पीसी और 6.6 पीसी की न्यूनतम और अधिकतम सीमा होती है।

गणतंत्र दिवस पर भी आम आदमी को झटका, पेट्रोल-डीजल के भाव बढे

बीएसएनएल-एमटीएनएल का समामेलन हुआ स्थगित

अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइजेज ने QIP के जरिए 1,170 करोड़ रुपये जुटाए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -