भारत की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.4 से 8.2 प्रतिशत के बीच रहने की उम्मीद: संजीव बजाज
भारत की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.4 से 8.2 प्रतिशत के बीच रहने की उम्मीद: संजीव बजाज
Share:

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के नए अध्यक्ष और बजाज फिनसर्व के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक साजिव बजाज ने वित्त वर्ष 23 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद में 7.4% और 8.2% के बीच वृद्धि का अनुमान लगाया है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि निर्यात में सकारात्मक गति, निजी निवेश, सरकारी बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाना और मजबूत मानसून जिससे खपत और रोजगार सृजन को सक्षम बनाया जा सकता है, कुछ महत्वपूर्ण विकास कारक हैं। बजाज ने कहा कि सीआईआई के ढांचे के अनुसार, 2047 तक देश की जीडीपी 40 ट्रिलियन अमरीकी डालर तक पहुंचने का अनुमान है, India@100।

उदाहरण के लिए, ऑटोमोबाइल को राजस्व में USD2 ट्रिलियन और निर्यात में USD360 बिलियन को पार करने की भविष्यवाणी की गई है। बजाज के अनुसार, एक और महत्वपूर्ण क्षेत्र जो एक बड़ा विकास चालक होगा, वह इलेक्ट्रॉनिक्स है, जो आकार में USD2 ट्रिलियन और निर्यात में USD1 ट्रिलियन तक पहुंचने की भविष्यवाणी की गई है। वस्त्र और परिधान, रक्षा उद्योग और पूंजीगत वस्तुएं अन्य महत्वपूर्ण बढ़ते क्षेत्रों में से हैं। स्वास्थ्य सेवा, आईटी, शिक्षा, संचार, मीडिया और मनोरंजन, और अन्य जैसे सेवा उद्योग भी बढ़ते क्षेत्र हैं।

भारत का विनिर्माण भविष्य स्मार्ट विनिर्माण है." भारत के लिए वास्तविक मौका एक वैश्विक कारखाना बनने का है, खासकर अगले दस वर्षों में। वह आगे कहते हैं, "एक उद्योग के रूप में हमें प्रौद्योगिकी और कौशल-गहन उत्पादन को शामिल करना चाहिए।

सीआईआई के पास अल्पावधि में 2030 के लिए 10-सूत्रीय नीतिगत एजेंडा है। उन्होंने कहा, "इनमें सार्वजनिक स्वास्थ्य और शिक्षा पर सरकारी खर्च में वृद्धि, आत्मनिर्भर भारत को शक्ति देने के लिए पैमाने और प्रौद्योगिकी पर जोर, सेवाओं के लिए रोजगार से जुड़ी प्रोत्साहन योजनाएं और एक बेहतर व्यापार और निवेश वातावरण शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में स्थापित होगा ड्रोन एक्सीलेंस सेंटर

व्हाइट हाउस ने पहले 6 महीनों में इन्फ्रा-फंड में 110 बिलियन अमरीकी डालर जारी किए

तगड़ी बैटरी और धांसू कैमरा के साथ लॉन्च होने जा रहा है Oppo का नया स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -