नवंबर में भारत की ईंधन मांग लगातार तीसरे महीने बढ़ी
नवंबर में भारत की ईंधन मांग लगातार तीसरे महीने बढ़ी
Share:

भारत में ईंधन की खपत नवंबर में लगातार तीसरे महीने चढ़ गई, जो परिवहन और व्यापार गतिविधि को पुनर्जीवित करने के द्वारा समर्थित है, हालांकि साल-दर-साल गिरावट एक सुस्त आर्थिक सुधार की ओर इशारा करती है। मंत्रालय के पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल के आंकड़ों के अनुसार नवंबर में तेल की मांग में सुधार के लिए रिफाइंड ईंधन की खपत पिछले महीने के 0.4 प्रतिशत बढ़कर 17.83 मिलियन टन हो गई। अक्टूबर से पेट्रोल की बिक्री 0.4% बढ़ी और एक साल से 5.1 प्रतिशत। डीजल की खपत महीने-दर-महीने 0.6 प्रतिशत बढ़ गई, लेकिन सालाना आधार पर यह 7 प्रतिशत घटकर 7.04 मिलियन टन रह गई।

भारत में गैस की खपत, जो हाल के सप्ताहों में ईंधन की एशियाई मांग के लिए प्राथमिक चालकों में से एक रही है, समग्र ईंधन बिक्री में लगातार वृद्धि के साथ, देश के रिफाइनर्स को क्षमता बढ़ाने के लिए प्रेरित किया है। फरवरी में फरवरी के बाद से अपनी पहली वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि दर्ज करने के बाद ईंधन की कुल मांग वर्ष में 3.7 प्रतिशत गिर गई, क्योंकि विनिर्माण और सेवाएं उपन्यास कोरोना वायरस से संक्रमित होने से बचने के लिए घर के अंदर रहने वाले उपभोक्ताओं के साथ धीमी हो गईं।

द्रवीभूत पेट्रोलियम गैस (LPG) की बिक्री एक साल पहले की तुलना में लगभग 4 प्रतिशत बढ़कर 2.35 मिलियन टन हो गई, लेकिन पिछले महीने से 2.9 प्रतिशत गिर गई, जबकि साल-दर-साल नैफथा की बिक्री 7.2 प्रतिशत बढ़कर 1.34 मिलियन टन हो गई।

शादी के 4 दिन बाद ही पति ने पत्नी को घर से बाहर निकाला, सामने आई सनसनीखेज वजह

भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय को मिली Z प्लस सुरक्षा, बंगाल में हुए हमले के बाद लिया गया फैसला

एक ही दिन कुछ घंटों की गैप में महिला ने दिया 3 लड़कों को जन्म, दंग रह गए डॉक्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -