अगर पाकिस्तान ने मांगी कोरोना वैक्सीन तो क्या करेगा भारत ? विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब
अगर पाकिस्तान ने मांगी कोरोना वैक्सीन तो क्या करेगा भारत ? विदेश मंत्रालय ने दिया जवाब
Share:

नई दिल्‍ली: भारत ने पिछले सप्ताह सऊदी अरब, साउथ अफ्रीका, ब्राजील और मोरक्‍को समेत कई देशों कोरोना वायरस वैक्‍सीन की कमर्शियल सप्‍लाई आरंभ कर दी है। अभी तक भारत ने अनुदान सहायता के तहत भूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्‍लादेश, म्‍यांमार, मॉरीशस और सेशेल्‍स को कोरोना वैक्‍सीन की खेप भेजी है। विदेश मंत्रालय ने यह भी बताया कि अभी तक पाकिस्‍तान की तरफ से कोरोना वैक्‍सीन के लिए कोई अनुरोध प्राप्‍त नहीं हुआ है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि अभी तक जी2जी (सरकार-से-सरकार) या कमर्शियल आधार पर भारत निर्मित वैक्‍सीन के लिए पाकिस्‍तान से कोई अनुरोध नहीं आया है। उनसे जब सवाल किया गया कि अगर पाकिस्‍तान वैक्‍सीन के लिए अनुरोध करता है तब क्‍या भारत इसकी सप्लाई करेगा? श्रीवास्‍तव ने इस सवाल का उत्‍तर देने से इनकार करते हुए कहा कि यह अभी इस स्‍तर पर बेहद काल्‍पनिक है।

भारत ने बीते शुक्रवार से कोरोना वायरस वैक्‍सीन का कमर्शियल निर्यात आरंभ कर दिया है और उसने ब्राजील और मोरक्‍को दोनों को 20-20 लाख खुराक भेजी हैं। इससे पहले बुधवार को भारत सरकार ने अनुदान सहायता के रूप में पड़ोसी देशों को वैक्‍सीन डोज भेजे थे। पहले दिन भूटान को 1.5 लाख और मालदीव को 1 लाख डोज पहुंचाए गए। इसके एक दिन बाद नेपाल को 10 लाख और बांग्‍लादेश को 20 लाख खुराक भेजी गए। शु्क्रवार को कोरोना वैक्सीन की 15 लाख डोज म्‍यांमार, एक लाख डोज मॉरीशस और 50 हजार डोज सेशेल्‍स को भेजी गई।

सब्यसाची मुखर्जी ने आदित्य बिड़ला फैशन को बेची अपनी 51% हिस्सेदारी

वित्त का खुलासा करने वाली कंपनियां कर्मचारियों को अधिक सुरक्षित महसूस करा सकती हैं: अध्ययन

क्लाउड कॉर्प पर माइक्रोसॉफ्ट के राजस्व में हुई 17 प्रतिशत की वृद्धि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -