भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में जबरदस्त इजाफा, 639.51 अरब डॉलर पर पहुंचा आंकड़ा
भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में जबरदस्त इजाफा, 639.51 अरब डॉलर पर पहुंचा आंकड़ा
Share:

नई दिल्ली: देश का विदेशी मुद्रा भंडार 8 अक्टूबर को समाप्त हुए सप्ताह में 2.039 अरब डॉलर बढ़कर 639.516 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने इस संबंध में जानकारी दी है. 1 अक्टूबर को खत्म हुए पिछले सप्ताह में, रिजर्व में 1.169 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई थी. उस वक़्त यह 637.477 डॉलर पर आ गया था. 3 सितंबर को समाप्त हुए सप्ताह में यह 8.895 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ 642.453 अरब डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था.

8 अक्टूबर को खत्म हुए समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान, भंडार में वृद्धि की वजह फॉरेन करेंसी एसेट्स (FCAs) में इजाफा रहा है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के शुक्रवार को जारी साप्ताहिक डेटा में यह पता चला है. डेटा के अनुसार, समीक्षाधीन सप्ताह में FCA 1.55 अरब डॉलर बढ़कर 577.001 अरब डॉलर पर पहुंच गया. बता दें कि FCA को डॉलर की टर्म में देखा जाता है और इसमें फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व में रखी गैर-अमेरिकी यूनिट्स जैसे यूरो, पाउंड और येन में वृद्धि और गिरावट का असर शामिल होता है.

सोने के भंडार में समीक्षाधीन सप्ताह में 464 मिलियन डॉलर की वृद्धि देखी गई और यह 38.022 अरब डॉलर पर पहुंच गया. इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) के साथ मौजूद स्पेशल ड्रॉइंग राइट्स (SDRs) 28 मिलियन डॉलर की बढ़त के साथ 19.268 अरब डॉलर पर पहुंच गए हैं. डेटा के अनुसार, IMF के साथ देश की रिजर्व की स्थिति में 3 मिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई और यह 5.225 अरब डॉलर पर पहुंच गई है.

पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज फिर हुआ इजाफा, जानिए क्या हो गया भाव ?

दार्जलिंग के बागानों के लिए संकट बनी नेपाल की चाय, जानिए क्या है वजह

टाइट ड्रेस पहनकर सड़क पर निकलीं मलाइका अरोड़ा, देखकर पीछे दौड़ आया कुत्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -