देश का पहला विशेष टॉयलेट किन्नरों के लिए भोपाल में खुला

भोपाल: हमारे समाज में अब भी किन्नर को अलग ही नज़र से देखा जाता है. किन्नर हमारे समाज में साथ में नहीं रह सकते है. और बहुत सी ऐसी जगह है, जहां आम लोगों को जाने की इजाजत होती है. लेकिन किन्नरों को नहीं जाने दिया जाता है. किन्नरों को बहुत सी जगह अपनी समस्यायों के लिए भी बहुत परेशान होना पड़ता है. 

इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश के भोपाल में आज गांधी जयंती के अवसर पर किन्नरों के लिए विशेष शौचालय का निर्माण किया गया है. इस शौचालय का शुभारंभ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया है. किन्नरों के लिए बनाये गए इस विशेष टॉयलेट में किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं जाने दिया जायेगा. इस विशेष टॉयलेट में दूसरे व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा. 

इसके साथ ही टॉयलेट का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में जो भी सरकारी योजनाएं है, उनके प्रचार की जिम्मेदारी अब किन्नरों को सौंपी जाएगी. किन्नरों के लिए इस विशेष टॉयलेट का निर्माण मंगलवारा में किया गया है. क्योंकि मंगलवारा, बुधवारा और इतवारा इलाके में बड़ी संख्या में किन्नर रहते हैं. इसलिए इन जगहों को ध्यान में रखकर भोपाल नगर निगम ने आजाद मार्केट में विशेष टॉयलेट का निर्माण कराया है. 

इस विशेष टॉयलेट के शुभारंभ के दौरान सांसद आलोक संजर,परिषद अध्यक्ष सुरजीत सिंह चौहान,विधायक सुरेंद्रनाथ सिंह सहित पार्षद और भोपाल के महापौर आलोक शर्मा भी मौजूद थे. महापौर ने शुभारंभ के दौरान कहा कि यह देश का पहला विशेष टॉयलेट है जो समाज से उपेक्षित वर्ग के लिए बनाया गया है.  

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया सिंगल क्लिक पेंशन योजना का शुभारंभ

ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया संभालेंगे MP में कांग्रेस की कमान

गायों की पूजा के साथ देश के पहले गो-अभयारण्य का हुआ शुभारंभ

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -