कोरोना मरीजों के लिए 'वरदान' बना देश का पहला प्लाज़्मा बैंक
कोरोना मरीजों के लिए 'वरदान' बना देश का पहला प्लाज़्मा बैंक
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. केंद्र सरकार महामारी से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. इन्हीं प्रयासों के बीच दिल्ली में बना देश का पहला प्लाज्मा बैंक, वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में सराहनीय सहायता कर रहा है.  भारत सहित कई देशों में कोरोना मरीजों के उपचार में प्लाज्मा थेरेपी काफी कारगर साबित हो रही है. प्लाज्मा थेरेपी के माध्यम से कोरोना के मरीजों को जल्दी रिकवरी में सहायता मिलती है.

गौरतलब है कि सरकार ने प्लाज्मा थेरेपी के लिए एक प्रोटोकॉल बनाया है. प्लाज्मा थेरेपी उसी पेशेंट को दी जाती है जो प्रोटोकॉल के तहत फिट है. हर कोरोना पेशेंट को ये थेरेपी नहीं दी जा सकती है. किसी कोरोना मरीज को प्लाज्मा थेरेपी की आवश्यकता होती है, तो इसे हॉस्पिटल की तरफ से अप्रूव किया जाता है. जिसके बाद मरीज को बैंक से प्लाज्मा दिया जाता है. कोई भी व्यक्ति सीधा प्लाज्मा बैंक जाकर प्लाज़्मा नहीं मांग सकता.

कोरोना से स्वस्थ हो चुके लोग कभी भी अपना प्लाज्मा दान कर सकते हैं. दिल्ली के प्लाज्मा बैंक में 8 मशीन हैं और एक मशीन में 6 डोनर प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं. प्लाज्मा बैंक में एक साथ 40 लोगों के प्लाज्मा डोनेट करने का प्रबंध किया गया है. इसके साथ ही प्लाज्मा बैंक में 300 प्लाज्मा स्टोर किये जा सकते हैं. डोनेट किये गए प्लाज्मा यूनिट को एक वर्ष तक इस्तेमाल में लिया जा सकता है.

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी में बड़ा बदलाव, आम जनता को मिला जबरदस्त लाभ

तहस नहस होने वाली है भारत की अर्थव्यवस्था, गिरावट के अनुमान ने उड़ाए होश

एक लाख करोड़ डॉलर की संपत्ति का मालिक बन सकता है ये शख्स, 2026 का करें वेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -