देश की पहली बिना इंजन वाली ट्रैन 29 अक्टूबर से होगी पटरी पर
देश की पहली बिना इंजन वाली ट्रैन 29 अक्टूबर से होगी पटरी पर
Share:

नई दिल्ली : देश में पहली बार बिना इंजन वाली ट्रैन दौड़ने वाली है जिसका ट्रायल भी जल्दी ही होगा. ‘ट्रेन 18’ नाम की यह ट्रेन बिना इंजन वाली होगी जिसका ट्रायल 29 अक्टूबर से किया जायेगा. यह ट्रेन 30 साल पुरानी शताब्दी का स्थान लेने वाली है. इसकी खास बात ये है कि ‘सेल्फ प्रपल्शन मॉड्यूल’ पर 160 किलोमीटर प्रति किलोमीटर की रफ्तार तक चल सकती है. इस ट्रेन में बहुत कुछ खास होने वाला है.

जानकारी देते हुए बता दें, इस ट्रेन को इंटिग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) ने 18 महीनों में विकसित किया है. वहीं आईसीएफ के महाप्रबंधक सुधांशु मणि ने बताया कि इसका मॉडल बनाने में ही करीब 100 करोड़ रुपये का व्यय आया है. इसी के बाद उत्पादन की लागत भी कम हो जाएगी. जानकारी देते हुए मणि ने बताया कि 29 अक्टूबर को इस ट्रेन का अनावरण किया जायेगा. अनावरण के बाद फक्ट्री के बाहर तीन चार दिन इसका परीक्षण किया जायेगा जिसके बाद रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड आर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) को आगे के टेस्ट के लिए दे दिया जायेगा. 

इस ट्रेन के बारे में बता दें कि इस ट्रेन के मध्य में दो एक्जिक्यूटिव कंपार्टमेंट होंगे और कम्पार्टमेंट में 52 सीट होंगी. इसके अलावा सामान्य कोच में 78 सीटें होंगी. शताब्दी की गति 130 किलोमीटर प्रति घंटे है और ये ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक चल सकेगी. ‘ट्रेन18’ में जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली के अलावा अलग तरह की लाइट, आटोमेटिक दरवाजे और सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे.  

खबरें और भी...

सिंधिया घराने की बेटी से क्या यह सीट छीन पाएगी कांग्रेस?

राजस्थान चुनाव: मानवेन्द्र सिंह का कांग्रेस गमन, बना मारवाड़ में बीजेपी के लिए चुनौती

दक्षिण कोरिया के सियोल शांति पुरस्‍कार से नवाजे गए पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -