साइबर डिफेंस में भारत का पहला डुअल सर्टिफिकेट कोर्स हुआ शुरू
साइबर डिफेंस में भारत का पहला डुअल सर्टिफिकेट कोर्स हुआ शुरू
Share:

मुंबई: IIT जोधपुर टेक्नोलॉजी इनोवेशन एंड स्टार्ट-अप सेंटर (IITJ TISC) और व्हिज़हैक टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड ने साइबर डिफेंस में एडवांस्ड सर्टिफिकेशन बूटकैम्प की घोषणा की। 480 घंटे, 6 महीने के गहन कोर्स में आत्म-पुस्तक मॉड्यूल होंगे, जो लाइव मेंटरिंग और आईआईटी जोधपुर संकाय, इजरायल के विशेषज्ञों, उद्योग के प्रतिपादकों और संदेह समाशोधन सत्रों के पूरक होंगे, नवीनतम साइबर रक्षा उपकरणों पर इजरायल और भारतीय प्रयोगशालाओं के लिए लाइव सिमुलेशन का उपयोग कर रहे है।

पीडब्ल्यूसी इंडिया और डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (डीएससीआई) द्वारा किए गए एक संयुक्त अध्ययन के अनुसार, डिजिटलीकरण में वृद्धि हुई है, जिसके परिणामस्वरूप भारत में साइबर हमले की घटनाओं में 292 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अध्ययन में आगे कहा गया है कि भारत में साइबर सिक्योरिटी मार्केट 2022 तक 3.05 बिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ने के लिए तैयार है, जो कि साइबर सिक्योरिटी खर्च की वैश्विक विकास दर का लगभग 1.5 गुना है और 2025 तक 2 मिलियन से अधिक नए रोजगार के अवसर पैदा करता है।

यूएस और भारत साइबर हमलों का सामना करने वाले शीर्ष दो देश हैं और भारत में एक बड़ी प्रतिभा की कमी है। दोहरे प्रमाणपत्र कार्यक्रम पर टिप्पणी करते हुए, IIT जोधपुर के निदेशक, संतनु चौधरी ने कहा, “भारतीय संगठनों द्वारा सामना की जाने वाली सबसे बड़ी साइबर सुरक्षा चुनौती पर्याप्त रूप से कुशल साइबर सुरक्षा पेशेवरों की कमी है और आईओटी-आधारित एंडपॉइंट हमलों जैसे नए खतरों पर लोगों को प्रशिक्षित करना है - उन्नत लगातार खतरा (APT) जो हमले होने तक अद्वितीय हैं। आईआईटी जोधपुर टीआईएससी, व्हिझक के साथ नवीनतम कौशल के साथ पेशेवरों को प्रशिक्षित करके एक आत्मनिर्भर भारत बनाने का इरादा रखता है जो 5-7 करोड़ एसएमई और उनके पारिस्थितिकी तंत्र सहित भारत के उद्यमों के हितों की रक्षा कर सकता है। ”

शबनम की फांसी को लेकर बोले पवन जल्लाद- बस तारीख का इंतजार

पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर की हुई हार, प्रिया रमानी के खिलाफ दर्ज मानहानि केस हुआ खारिज

इस फिल्म की शूटिंग के लिए राजस्थान रवाना हुईं जैकलीन, स्टोरी शेयर कर दी जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -