भारत का पहला सीएनजी ट्रैक्टर हुआ लॉन्च
भारत का पहला सीएनजी ट्रैक्टर हुआ लॉन्च
Share:

भारत का पहला डीजल ट्रैक्टर आज सीएनजी में परिवर्तित हो गया। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को इस ट्रैक्टर को लॉन्च किया। एक बयान में नितिन गडकरी ने कहा, "सरकार लागत कम करके और ग्रामीण भारत में रोजगार के अवसर पैदा करके किसानों के लिए बढ़ी हुई आय प्राप्त करने की दिशा में काम कर रही है। इस ट्रैक्टर द्वारा किसानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण लाभ ईंधन पर सालाना एक लाख रुपये से अधिक की बचत करना होगा। लागत, जिससे उन्हें अपनी आजीविका में सुधार करने में मदद मिलेगी। ” 

उन्होंने आगे कहा, "यह वेस्ट टू वेल्थ आंदोलन का भी हिस्सा है, क्योंकि स्टबल (पराली) का उपयोग जैव-सीएनजी उत्पादन के लिए कच्चे माल के रूप में किया जा सकता है जो किसानों को अधिक कमाने में मदद करेगा।" सीएनजी के लाभों को साझा करते हुए, मंत्री ने कहा- "सीएनजी एक स्वच्छ ईंधन है, क्योंकि इसमें कार्बन और अन्य प्रदूषकों की सामग्री सबसे कम है। 

यह किफायती है क्योंकि इसमें शून्य सीसा है और यह गैर-संक्षारक, गैर-dilutive और गैर- है दूषित जो इंजन के जीवन को बढ़ाने में मदद करता है और इसे कम नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है।" लॉन्चिंग इवेंट में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पुरुषोत्तम रुपाला और जनरल (सेवानिवृत्त) डॉ. वी के सिंह भी उपस्थित थे।

फीस ना भरने पर स्कूल दे रहा था छात्रा को धमकी, तंगाकर छात्रा ने उठा लिया ये कदम

सेना के जवान को भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला, एक युवती ने लगाया था दुष्कर्म का आरोप

कासगंज में पुलिस ने पकड़ी हथियारों की बड़ी खेप, दिल्ली से आए 3 तस्कर गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -