क्या स्विस बैंक में बढ़ गया भारतीय लोगों का काला धन ? सामने आया वित्त मंत्रालय का बयान

Jun 19 2021 03:57 PM
क्या स्विस बैंक में बढ़ गया भारतीय लोगों का काला धन ? सामने आया वित्त मंत्रालय का बयान

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने स्विट्जरलैंड में भारतीयों द्वारा रखे गए कथित काले धन की मीडिया रिपोर्ट्स को ख़ारिज कर दिया है. PIB की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, वित्त मंत्रालय द्वारा कहा गया कि मीडिया में 18 जून 2021 को कुछ रिपोर्ट्स दिखाई गई थीं जिसमें कहा गया था कि 2020 के आखिर तक स्विस बैंक में भारतीयों का धन बढ़कर 20,700 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है, जो साल 2019 के आखिर तक 6,625 करोड़ रुपये था. जबकि दो वर्षों में यहां भारतीयों के धन में कमी देखी गई है.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बीते 13 वर्षों में जमा की गई रकम के आंकड़ों के हिसाब से यह उच्चतम है. वित्त मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि मीडिया रिपोर्टें इस तथ्य की तरफ संकेत करती हैं कि रिपोर्ट किए गए आंकड़े बैंकों द्वारा स्विस नेशनल बैंक (SNB) को बताए गए आधिकारिक आंकड़े हैं. यह आंकड़े स्विट्जरलैंड में भारतीयों द्वारा रखे गए कथित काले धन की मात्रा कि तरफ इशारा नहीं करते हैं. इसके साथ ही इन आंकड़ों में वह धनराशि भी शामिल नहीं है जो भारतीयों, NRI या अन्य लोगों के पास स्विस बैंकों में तीसरे देश की संस्थाओं के नाम पर हो सकता है.

हालांकि 2019 के अंत से ग्राहकों की जमा राशि में वास्तव में कमी आई है. न्यासी के माध्यम से रखा गया धन भी 2019 के अंत से आधे से अधिक हो गया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि सबसे बड़ी वृद्धि ‘ग्राहकों से बकाया अन्य राशि’ में है, जो कि बॉन्ड, सिक्योरिटीज और अलग-अलग अन्य वित्तीय इंस्ट्रूमेंट्स के रूप में हैं.’

आंध्र प्रदेश सरकार जल्द ही देगी 1,637 करोड़ रुपये के धान के बकाए को मंजूरी

लोकसभा सचिवालय के योग दिवस कार्यक्रम में सांसदों को ऑनलाइन संबोधित करेंगी प्रज्ञा ठाकुर

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज नहीं हुआ कोई बदलाव, लेकिन इन राज्यों में 108 तक जा पहुंचा दाम