UBS सिक्योरिटीज इंडिया ने कहा- भारत की अर्थव्यवस्था Q1 में 12 प्रतिशत अनुबंधित होने की संभावना
UBS सिक्योरिटीज इंडिया ने कहा- भारत की अर्थव्यवस्था Q1 में 12 प्रतिशत अनुबंधित होने की संभावना
Share:

एक ब्रोकरेज रिपोर्ट में कहा गया है कि घातक कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर को रोकने के लिए अप्रैल और मई में राज्यों द्वारा लगाए गए लॉकडाउन के कारण जून तिमाही में अर्थव्यवस्था 12 प्रतिशत सिकुड़ गई है, जबकि 2020 में इसी तिमाही में 23.9 प्रतिशत संकुचन हुआ था। .

वित्त वर्ष 2011 में अर्थव्यवस्था का सबसे खराब संकुचन 7.3 प्रतिशत था, क्योंकि केंद्र द्वारा घोषित 2.5 महीने के अनियोजित लॉकडाउन ने केवल चार घंटे के नोटिस के साथ पहली तिमाही में 23.9 प्रतिशत के बड़े संकुचन के साथ अर्थव्यवस्था को पंगु बना दिया था, जिसमें सुधार हुआ - दूसरी तिमाही में 17.5 प्रतिशत। लेकिन अर्थव्यवस्था ने दूसरी छमाही से एक तेज वी-आकार की वसूली दिखाई, जब उसने 40 बीपीएस सकारात्मक वृद्धि दर्ज की और Q4 क्लिपिंग में 1.6 प्रतिशत, जिसमें वर्ष के लिए समग्र संकुचन 7.3 प्रतिशत था।

इस 12 प्रतिशत अंक के संकुचन से अर्थव्यवस्था में इस बार तेज वी-आकार की रिकवरी गायब हो जाएगी, पिछले साल के विपरीत राष्ट्रीय तालाबंदी के बाद देखा गया था, क्योंकि इस बार उपभोक्ता भावना बहुत कमजोर बनी हुई है क्योंकि लोग पिछले की तुलना में महामारी के बारे में अधिक चिंतित हैं। वर्ष, स्विस ब्रोकरेज यूबीएस सिक्योरिटीज इंडिया का कहना है। यूबीएस इंडिया एक्टिविटी इंडिकेटर के इन-हाउस डेटा का हवाला देते हुए, स्विस ब्रोकरेज के अर्थशास्त्री तनवी गुप्ता जैन का कहना है कि संकेतक बताता है कि जून 2021 तिमाही में आर्थिक गतिविधि में औसतन 12 प्रतिशत का अनुबंध हुआ है, जबकि जून 2020 की तिमाही में यह 23.9 प्रतिशत था।

नोएडा मेट्रो रेल निगम के भवन में लगी भयंकर आग, मौके पर फायर ब्रिगेड की 6 गाड़ियां पहुंची

आसाराम को बड़ा झटका, जमानत याचिका पर 'सुप्रीम' सुनवाई गर्मी की छुट्टियों तक टली

अगस्ता वेस्टलैंड केस: क्रिश्चियन मिशेल की जमानत याचिका ख़ारिज, 925 दिनों से है कैद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -