मार्च तिमाही में भारत की आर्थिक वृद्धि हुई कम, सरकार चिंतित
मार्च तिमाही में भारत की आर्थिक वृद्धि हुई कम, सरकार चिंतित
Share:

 

जनवरी-मार्च में भारत की आर्थिक वृद्धि धीमी होकर 4.1 प्रतिशत पर आ गई, जिससे विकास को नुकसान पहुंचाए बिना मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के आरबीआई के मिशन को जटिल बना दिया गया।

जनवरी-मार्च तिमाही में विस्तार पिछले वित्त वर्ष में सबसे धीमा था। यह 2021-22 की दिसंबर तिमाही में अनुभव की गई 5.4 प्रतिशत की वृद्धि से कम है। वहीं, 2021-22 की मार्च तिमाही में 4.1 फीसदी की वृद्धि 2020-21 की चौथी तिमाही में 1.6 फीसदी की वृद्धि से बेहतर है। एक मीडिया सूत्र के अनुसार, पूरे वित्त वर्ष 2021-22 में आर्थिक विकास दर प्रत्येक तिमाही के साथ तेजी से नीचे की ओर बढ़ी है। 2021-22 में, भारतीय अर्थव्यवस्था निरपेक्ष रूप से 8.7 प्रतिशत की दर से बढ़ी।

यह अर्थव्यवस्था को उसके पूर्व-महामारी स्तर से ऊपर उठाता है, जो 2020-21 में 6.6 प्रतिशत के संकुचन के बाद एक कदम आगे है। खुदरा मुद्रास्फीति में उछाल, जो अप्रैल में आठ साल के उच्च स्तर 7.8 प्रतिशत पर पहुंच गई, ने अर्थव्यवस्था की अल्पकालिक संभावनाओं को नुकसान पहुंचाया है। यूक्रेन संकट के मद्देनजर ऊर्जा और कमोडिटी की कीमतों में तेजी से वृद्धि हुई है, जिससे आर्थिक गतिविधियों पर असर पड़ा है। नतीजतन, वित्तीय वर्ष के लिए भारत के वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद का अनुमान पहले के 8.9 प्रतिशत से नीचे, 8.7 प्रतिशत की वृद्धि के लिए नीचे आ गया है।

इस वर्ष डॉलर के मुकाबले रुपये के 4 प्रतिशत से अधिक अवमूल्यन ने आयातित वस्तुओं की लागत में वृद्धि की है, जिससे संघीय सरकार ने गेहूं और चीनी के निर्यात और कम ईंधन करों पर प्रतिबंध लगा दिया है, मुद्रास्फीति के खिलाफ लड़ाई में आरबीआई में शामिल हो गया है। उपभोक्ता खर्च, जो सकल घरेलू उत्पाद का 55 प्रतिशत है, ऊर्जा और खाद्य कीमतों में वृद्धि से प्रभावित हुआ है, जबकि अधिकांश व्यवसाय उत्तरोत्तर उच्च इनपुट लागत ग्राहकों पर डाल रहे हैं।

केंद्र राजकोषीय घाटे को कम करने पर सहमत

विश्व बैंक ने दी लेबनान को चेतावनी, कहा की अपनी अर्थव्यवयस्था में सुधार करे नहीं बंद हो जाएगी मदद

पाकिस्तान सरकार ने आईएमएफ को 4.8 प्रतिशत बजट घाटे का लक्ष्य प्रस्तावित किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -