बिल गेट्स ने कहा- भारत का डिजिटल वित्तीय दृष्टिकोण होगा वैश्विक मॉडल
बिल गेट्स ने कहा- भारत का डिजिटल वित्तीय दृष्टिकोण होगा वैश्विक मॉडल
Share:

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने वित्तीय नवाचार और समावेश के लिए भारत की नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनकी परोपकारी नींव भारत के प्रभावी कार्यान्वयन पर आधारित ओपन-सोर्स प्रौद्योगिकियों को रोल करने के लिए अन्य देशों के साथ काम कर रही है। भारत ने मनी ट्रांसफर और विश्वसनीय पहचान के लिए बेहद सक्षम प्लेटफॉर्म का निर्माण किया है, जिसमें दुनिया का सबसे बड़ा बायोमेट्रिक डेटाबेस और किसी भी बैंक या स्मार्टफोन ऐप के बीच रुपये भेजने की प्रणाली शामिल है।

गेट्स ने अपनी राय व्यक्त की कि उन नीतियों ने देश में गरीबों के लिए विशेष रूप से महामारी के दौरान धन वितरण की लागत और घर्षण को काफी कम कर दिया है। गेट्स ने मंगलवार को सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल में कहा- "अगर लोग चीन के अलावा किसी एक देश में पढ़ने जा रहे हैं, तो मैं कहूंगा कि उन्हें भारत को देखना चाहिए।" "चीजें वास्तव में वहां विस्फोट कर रही हैं और उस प्रणाली के आसपास नवीनता अभूतपूर्व है।" 2016 में विमुद्रीकरण के बाद भारतीय डिजिटल भुगतानों ने बंद कर दिया क्योंकि विमुद्रीकरण देश के अधिकांश उच्च मूल्य के बैंक नोटों को भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने और भारतीयों को धकेलने के लिए ले जाता है। 

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या यूपीआई ने दुनिया में सबसे कम स्मार्टफोन उपयोग और वायरलेस डेटा दरों के कारण धन्यवाद दिया है। वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष ने कहा- "भारत एक बेहतरीन उदाहरण है।" उन्होंने कहा कि गेट्स संगठन अब कुछ देशों की मदद कर रहा है, जिनके पास ओपन-सोर्स प्रौद्योगिकियों के आधार पर समान सिस्टम को रोल आउट करने के लिए मानक स्थापित नहीं हैं।

2.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करने के बाद 7MFY21 के दौरान उर्वरक उत्पादन में हुआ 4.1% का इजाफा

मजबूत वैश्विक संकेतों के नेतृत्व में लगातार पांचवें दिन सेंसेक्स-निफ्टी में रही बढ़त

एनबीएफसी में ऋण संग्रह के क्यूआरटी में हुई वृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -