भारत की डिजिटल मुद्रा 2023 की शुरुआत में
भारत की डिजिटल मुद्रा 2023 की शुरुआत में
Share:

एक शीर्ष सरकारी सूत्र ने कहा कि भारत की अपनी आधिकारिक डिजिटल मुद्रा 2023 की शुरुआत में उभरने की उम्मीद है, और यह पहले से उपलब्ध निजी कंपनी द्वारा संचालित इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट के समान होगी।

पिछले हफ्ते, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में उल्लेख किया था कि केंद्रीय बैंक समर्थित 'डिजिटल रुपया' जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। एक शीर्ष सरकारी स्रोत के अनुसार, आरबीआई के डिजिटल पैसे को इकाइयों में गिना जाएगा, बिल्कुल हर फिएट करेंसी की तरह।" डिजिटल रुपया इकाइयों को प्रचलन में धन में शामिल किया जाएगा। यह सभी कानूनी मुद्रा से अलग नहीं होगा। एक तरह से, यह सरकार द्वारा अनिवार्य इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट होगा, क्योंकि यह इलेक्ट्रॉनिक रूप की तरह होगा फिएट मुद्रा।"

स्रोत, आरबीआई ने कहा है कि डिजिटल रुपया अगले वित्तीय वर्ष के अंत तक उपलब्ध होगा। निजी कंपनियों द्वारा पेश किए जाने वाले मोबाइल वॉलेट की मौजूदा प्रणाली के विपरीत, रिजर्व बैंक का डिजिटल रुपया ब्लॉकचेन सभी लेनदेन को ट्रैक करने में सक्षम होगा। सूत्र ने कहा, "लोग पहले से ही एक निजी कंपनी को पैसा भेजते हैं जो उनकी ओर से पैसे जमा करती है और एक व्यापारी को भुगतान करती है जब निजी निगमों द्वारा पेश किए गए इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट का उपयोग करके कोई लेनदेन होता है।"

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स और रेलवे में निकली बंपर नौकरियां, जल्द करें आवेदन

शादी के कुछ माह के बाद ही गहने और पैसे लेकर फरार हुई दुल्हन

कपल ने छपवाया ऐसा शादी का कार्ड कि सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -