भारत का चालू खाता घाटा बढ़कर 2.7 प्रतिशत हो गया, जो 9 वर्षों में सबसे अधिक है
भारत का चालू खाता घाटा बढ़कर 2.7 प्रतिशत हो गया, जो 9 वर्षों में सबसे अधिक है
Share:

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर-दिसंबर में भारत का चालू खाता घाटा बढ़कर 23.0 बिलियन अमरीकी डालर हो गया, जो अक्टूबर-दिसंबर 2012 के बाद से सबसे बड़ा है।

पिछली तिमाही में चालू खाते का घाटा 9.9 अरब डॉलर था, जो एक साल पहले 2.2 अरब डॉलर था। 2021-22 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में चालू खाते का घाटा जीडीपी का 2.7 प्रतिशत था, जो पिछली तिमाही के 0.3 प्रतिशत था। व्यापार घाटा अक्टूबर-दिसंबर में बढ़कर 60.4 अरब डॉलर हो गया, जो पिछले वर्ष 34.6 अरब डॉलर था।

80% से अधिक ऊर्जा आयात पर निर्भरता के साथ, यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के परिणामस्वरूप कच्चे तेल और वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि से भारत के व्यापार घाटे को और भी खराब करने की संभावना है। "रूस-यूक्रेन युद्ध को देखते हुए, प्रमुख मैक्रो चर को खराब करने के लिए सेट चालू खाते का घाटा है, जिसे अब हम FY22-23 में USD100 बिलियन से अधिक करने की परियोजना करते हैं," बार्कलेज ने आज जारी एक शोध में कहा। तत्काल डिलीवरी के लिए ब्रेंट क्रूड वायदा मार्च में 139 अमरीकी डालर प्रति बैरल के 14 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया और अब 100 अमरीकी डालर प्रति बैरल के आसपास लटक रहा है।

पहली नज़र में ही दिनेश कार्तिक की पत्नी को चाहने लगे थे मुरली विजय

पुरानी होने के बाद भी इन कारों में मिल रहा है शानदार माइलेज

क्या आप भी पुरानी कार लेना चाहते है तो इन कारों से ज्यादा और कुछ बेस्ट नहीं

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -