चीन की अर्थ व्यवस्था से भारत की तुलना उचित नहीं - राजन
चीन की अर्थ व्यवस्था से भारत की तुलना उचित नहीं - राजन
Share:

न्यूयार्कः भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भारत की तुलना चीन की अर्थव्यवस्था से करना अनुचित है , क्योंकि कम्युनिस्ट शासन वाले चीन की अर्थव्यवस्था के मुकाबले यह छोटी है. चीनी अर्थव्यवस्था भारत से पांच गुना बड़ी है.यह बातें उन्होंने हार्वर्ड केनेडी स्कूल में 2018 के अल्बर्ट एच गोर्डान व्याख्यान देते हुए कही.

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर और वर्तमान में शिकागो विश्वविद्यालय के बूथ स्कूल आफ बिजनेस में वित्त के प्रोफेसर रघुराम राजन ने स्पष्ट कहा कि भारत और चीन के बीच अक्सर तुलना की जाती है. यह तुलना काफी हद तक अनुचित है. दोनों ही पूरी तरह से अलग देश हैं.चीनी अर्थव्यवस्था का आकार भारत के मुकाबले 5 गुणा है और प्रति व्यक्ति आय भी इसी तरह की है.

उल्लेखनीय है कि राजन ने कहा, ‘चीन के साथ तुलना को छोड़कर किसी भी अन्य मानदंड की यदि बात की जाए तो भारत की कहानी काफी प्रभावशाली है. बीते 25 सालों में भारत की आर्थिक वृद्धि 7 प्रतिशत के दायरे में रही है, लेकिन भारत ने ढांचागत सुविधा और निर्माण कार्य नहीं किए,जबकि चीन की वृद्धि और विनिर्माण क्षेत्र की प्रगति में का एक बड़ा योगदान उसकी बेहतर ढांचागत सुविधाओं का है. भारत में ढांचागत परियोजनाओं को तैयार करना काफी मुश्किल काम है.

यह भी देखें

क्यों नहीं हो पा रही एयर इंडिया की डील ?

सर्वाधिक पूंजीकरण ने टीसीएस को बनाया देश में अव्वल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -