भारत की वयस्क आबादी को 2021 के अंत तक लगाया जाएगा टीका: हर्षवर्धन
भारत की वयस्क आबादी को 2021 के अंत तक लगाया जाएगा टीका: हर्षवर्धन
Share:

नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को कहा कि भारत इस साल के अंत तक कम से कम अपनी पूरी वयस्क आबादी का टीकाकरण करने की स्थिति में होगा। यह कहते हुए कि यह सभी के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय है, स्वास्थ्य मंत्री ने यह बयान एक कोविड-19 महामारी स्थिति बैठक के दौरान दिया। उन्होंने कहा: "अगस्त और दिसंबर 2021 के बीच, भारत ने 216 करोड़ वैक्सीन खुराक की खरीद की होगी, जबकि इस साल जुलाई तक 51 करोड़ खुराक की खरीद की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि वायरस भविष्य में उत्परिवर्तित हो सकता है और बच्चों को खतरे में डाल सकता है, और कहा कि ऐसी किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को उन्नत किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि अब छोटे राज्य कोविड-19 मामलों में वृद्धि दिखा रहे हैं और कहा कि राज्य सरकारों को बेहद सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्यों को महामारी से लड़ने के लिए परीक्षण, ट्रैकिंग, ट्रेसिंग, उपचार और अब टीकाकरण के साथ-साथ कोविड-19-उपयुक्त व्यवहार के बुनियादी सिद्धांतों का पालन करना चाहिए। 

मंत्री ने दूसरी खुराक के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए गए 70 प्रतिशत टीकों को समर्पित करने की आवश्यकता को भी दोहराया और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि जब्स की बर्बादी न हो। उन्होंने कहा कि बाद के महीनों में, देश में टीकों के उत्पादन में तेजी से वृद्धि होगी क्योंकि केंद्र देश में वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए वैक्सीन निर्माताओं का समर्थन करने की प्रक्रिया में है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में देश भर में कोविड-19 बीमारी से 3,57,295 लोग ठीक हुए, जो आज दर्ज किए गए नए मामलों की संख्या से अधिक है।

नए मामले घटे, लेकिन मौत का 'तांडव' अब भी जारी...पिछले 24 घंटों में 4,194 ने तोड़ा दम

कनाडा ने 21 जून तक बढ़ाया भारत की उड़ानों पर यात्रा प्रतिबंध

दिल्ली से पलायन कर गए 8 लाख से अधिक मजदूर ! राज्य परिवहन विभाग की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -