सबसे ज्यादा यहाँ दान देते हैं भारतीय, स्टडी में चौकाने वाला खुलासा
सबसे ज्यादा यहाँ दान देते हैं भारतीय, स्टडी में चौकाने वाला खुलासा
Share:

भारतीय परिवारों ने साल 2021-22 के दौरान 23,700 करोड़ रुपये दान किये, जिसमें से सबसे अधिक दान धार्मिक संगठनों को मिला। अशोक विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। जी दरअसल अशोक विश्वविद्यालय में सामाजिक प्रभाव और परोपकार केंद्र और वर्ल्ड पैनल डिवीजन ऑफ कंटार द्वारा 'हॉउ इंडिया गिव्स, 2021-22' शीर्षक से जारी रिपोर्ट के मुताबिक भारतीयों ने ज्यादातर दान नकद में दिया। आप सभी को बता दें कि इस अध्ययन के लिये 18 राज्यों के कुल 81 हजार परिवारों को सर्वे में शामिल किया गया।

जी दरअसल कई अध्ययन रिपोर्ट में यह कहा गया है कि 'धार्मिक आस्था प्राथमिक तौर पर भारतीयों को दान करने के लिए प्रेरित करती है। वहीं, वित्तीय संकट से गुजर रहे परिवारों की मदद की इच्छा और पारिवारिक परंपरा दान देने के अन्य प्रेरक कारण हैं। दक्षिण भारत ने सबसे अधिक औसत राशि दान की, उसके बाद पश्चिम भारत का स्थान आता है। पूर्वी और उत्तर भारत में दान देने के मामले सबसे अधिक रहे।'

केवल यही नहीं बल्कि अध्ययन में यह भी खुलासा हुआ कि 64 प्रतिशत परिवारों ने 'धार्मिक संगठनों' को दान दिया और 61 प्रतिशत लोगों ने 'भिखारियों' को दान किया। जी हाँ और अध्ययन के मुताबिक यह अनुमान लगाया गया है कि धार्मिक संगठनों को करीब 16,600 करोड़ रुपये की राशि दान की गई, जो कुल दान का करीब 70 प्रतिशत है। सामने आने वाली रिपोर्ट के मुताबिक, कुल दान में से 12 प्रतिशत (करीब 2,900 करोड़ रुपये) 'भिखारियों' को मिले, जबकि नौ प्रतिशत दान परिवार और दोस्तों को किए गए।

इसी के साथ गैर धार्मिक संगठनों को कुल दान में से पांच प्रतिशत (करीब 1100 करोड़ रुपये) मिला, जबकि घरेलू कामगारों को कुल दान में से चार प्रतिशत (करीब एक हजार करोड़ रुपये) मिला।

लॉकडाउन के चलते पैसे-पैसे के लिए मोहताज हुई ये एक्ट्रेस, आज कॉल सेंटर में कर रही है काम

रोज इतने कप चाय पीने से कम होता है डायबिटीज का खतरा, रिसर्च में बड़ा खुलासा

मनोरंजन जगत को लगा एक और बड़ा झटका, इस एक्ट्रेस ने खुद को किया मौत के हवाले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -