लॉकडाउन 4 के समाप्त होते ही शुरू होने वाली है बड़ी संख्या में ट्रेन

भारतीय रेलवे ने पहली जून से चलने वाली 100 जोड़ी यात्री ट्रेनों की सूची जारी कर दी है. इनके लिए टिकट की बुकिंग गुरुवार सुबह 10 से शुरू होगी. टिकट की बुकिंग केवल आइआरसीटीसी की वेबसाइट या एप से ही होगी. कोई भी स्टेशन काउंटर नहीं खुलेगा. रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया है कि इनमें एसी, नॉन एसी और जनरल सभी तरह के कोच होंगे. मंगलवार को केवल नॉन एसी ट्रेनों के चलने की बात कही गई थी. रेलवे की ओर से जारी सूची में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के नाम हैं.

राजीव गांधी की 'तीन' बड़ी गलतियां, जिनके 'दाग' आज तक नहीं धो पाई कांग्रेस

इसके अलावा रेलवे ने स्पष्ट किया है कि बिना रिजर्वेशन के यात्रा की अनुमति नहीं होगी. जनरल कोच के लिए भी टिकट बुक किया जाएगा. इसके लिए यात्री को सेकेंड सीटिंग का किराया देना होगा और उसे एक आरक्षित सीट मिलेगी. अन्य सभी श्रेणी में किराया सामान्य ट्रेनों जैसा ही रहेगा. इन ट्रेनों में अधिकतम 30 दिन आगे तक का टिकट लेने की अनुमति होगी. वेटिंग और आरएसी का टिकट भी नियमानुसार मिलेगा, लेकिन वेटिंग वालों को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी. तत्काल एपं प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं होगी.

एक दिन में कोरोना के रिकार्ड मामले आए सामने, वायरस से जंग में पिछड़ रहे यह राज्य

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कर्नाटक में दो अंतर्राज्यीय ट्रेनों के संचालन की अनुमति भी रेलवे ने दी है. ये दोनों स्पेशल ट्रेनें बेंगलुरु-हुबली-बेलगावी और मैसुरु-बेंगलुरु के बीच चलेंगी. इनके लिए भी आरआरसीटीसी की वेबसाइट या एप से ही टिकट की बुकिंग होगी. इनका संचालन शुक्रवार से शुरू हो जाएगा.बता दें कि 19 मई को भारतीय रेलवे ने एक जून से 200 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेन नियमित तौर पर चलाने का फैसला किया था. ये ट्रेनें निर्धारित टाइम टेबल के आधार पर चलाई जाएंगी. इन स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग कल से शुरू हो जाएगी. रेलवे इन ट्रेनों के संचालन की तैयारी को अंतिम रूप दे दिया है. इसके साथ ही ट्रेनों की लिस्ट भी जारी हो गई है.

भयंकर आवाज से हिला बेगलुरू, घरों की खिड़कियां और दरवाजों में आया भूचाल

याददाश्त कम होने की समस्या से मिल सकता है छूटकारा, वैज्ञानिकों ने खोज निकला तरीका

लॉकडाउन-4 की निगरानी कर रहा गृह मंत्रालय, नियमों को लेकर जारी किए नए दिशा-निर्देश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -