कुवैत पहुंचाई गई भारतीय कोरोना वैक्सीन
कुवैत पहुंचाई गई भारतीय कोरोना वैक्सीन
Share:

भारत ने दो टीके दो-लड़ाई कोरोना वायरस विकसित किए हैं। वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई में सहायता के लिए राष्ट्र अन्य देशों को भी टीके की आपूर्ति कर रहा है। 'वैक्सीन मैत्री' पहल के तहत भारत ने टीकों की उपलब्धता में कमी के खिलाफ लोगों को टीका लगाने के लिए अन्य देशों को टीके निर्यात करने की योजना बनाई है। भारत ने सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा, मंगोलिया और अन्य देशों में कोरोनोवायरस वैक्सीन के व्यावसायिक रूप से निर्यात की भी योजना बनाई है। कई देशों में वैक्सीन की आपूर्ति करने के बाद, सोमवार की तड़के कुवैत में भारतीय निर्मित टीकों की एक खेप पहुंची।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्विटर पर यह जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि यह दोनों देशों के बीच घनिष्ठ मित्रता और मजबूत संबंधों को दर्शाता है। उनके ट्वीट में लिखा है, "मेड इन इंडिया के टीके अब कुवैत तक पहुंच गए हैं। हमारी घनिष्ठ मित्रता और मजबूत संबंधों को देखते हुए।"

नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी के तहत, भारत ने भूटान, मालदीव, बांग्लादेश और नेपाल सहित कई देशों में भारतीय-निर्मित कोविशिल वैक्सीन की शुरुआत की है ताकि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद की जा सके। इससे पहले, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि भारत के टीकों का उत्पादन करने की क्षमता दुनिया की आज की सबसे अच्छी संपत्ति है।

असम-बंगाल चुनाव के चलते भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ी, BSF ने संभाला मोर्चा

4 लोगों के साथ मिलकर पत्नी ने पति को पीटा, पेट्रोल छिड़ककर लगाई आग

अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय मूल की महिला थी कल्पना चावला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -