'नो प्लास्टिक मिशन' में जुटे देश के युवा, वेस्ट से तैयार कर रहे T शर्ट्स
'नो प्लास्टिक मिशन' में जुटे देश के युवा, वेस्ट से तैयार कर रहे T शर्ट्स
Share:

रायपुर: सिंगल यूज प्लास्टिक समाप्त करने के लिए आवश्यक है कि इसका विकल्प तैयार किया जाए. रायपुर के दो युवाओं ने अपने अनूठे स्टार्टअप के माध्यम से इसका बेहद शानदार विकल्प तैयार किया है, जिससे ना केवल प्लास्टिक इस्तेमाल रोककर नो प्लास्टिक मिशन को आगे बढ़ाया जा सकता है, बल्कि रोजगार के अवसर भी पैदा किए जा सकते हैं.

तो सबसे पहले बात करते हैं सिंगल यूज प्लास्टिक से तैयार होने वाले टीशर्ट की. अधीश ठाकुर अपने स्टार्टअप के माध्यम से प्लास्टिक की बोतलों से टीशर्ट तैयार करते हैं, एक टीशर्ट को तैयार करने में 8-10 वेस्ट प्लास्टिक के बोतलों की आवश्यकता पड़ती है. अधीश अपनी पत्नी नीलिमा के साथ इस प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं. इसके लिए दोनों ने पहले रीसाइकल्ड पॉलीएस्टर पर अध्ययन किया, फिर चेन्नई में रीसाइक्लिंग स्टैंडर्ड की सहायता से पॉलीएस्टर से टी-शर्ट तैयार की. 

ये टी-शर्ट किसी भी सामान्य टी-शर्ट की तरह ही होते हैं, जिसे विभिन्न रंग और डिजाइन में तैयार किया जा सकता है. वहीं गौरव आहूजा प्लास्टिक की जगह सुपाड़ी की छाल से डिस्पोजेबल कप, प्लेटें और थालियां तैयार करने में लगे हुए हैं. प्लास्टिक से तैयार की जाने डिस्पोजेबल थाली सेहत और पर्यावरण दोनों के हिसाब से हानिकारक है. इसके साथ ही गाय या कोई और मवेशी इसे खाकर बीमार पड़ जाते हैं, किन्तु सुपाड़ी की छाल से तैयार थाली ऐसी हैं कि मवेशी भी खा सकते हैं, वहीं फेंके जाने के तीस दिन के भीतर यह खाद में बदल जाती है.

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस्पात उद्योग को लेकर किया बड़ा ऐलान

रियल एस्टेट सेक्टर में सुस्ती को लेकर एचडीएफसी बैंक ने कही यह बात

यह कंपनी अपने बेड़े में शामिल करेंगी 17 और विमान, यह है लक्ष्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -