भारतीय युवा निहाल सरीन जूनियर स्पीड शतरंज चैंपियन ऑनलाइन 2020 में हासिल की जीत
भारतीय युवा निहाल सरीन जूनियर स्पीड शतरंज चैंपियन ऑनलाइन 2020 में हासिल की जीत
Share:

16 साल के युवा भारतीय खिलाड़ी निहाल सरीन शतरंज 2020 की जूनियर स्पीड ऑनलाइन शतरंज चैम्पियनशिप में विजेता बनकर उभरे हैं। उन्होंने फाइनल में रूस के विश्व जूनियर नंबर 6 एलेक्सी सरना को 18-7 से हराया। खिताब के लिए, सरीन ने अमेरिकी एंड्रयू टैंग, ऑस्ट्रेलिया के एंटोन स्मिरनोव और अर्मेनियाई हाइक मार्टिरोसियन को मात दी।

पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने सरीन की प्रशंसा की, "निहाल दुनिया के सबसे तेज़ जूनियर्स में से एक है, और यह परिणाम इसकी पुष्टि करता है।" पुरस्कार राशि के रूप में USD 8,766 की राशि दी गई है। इस खिताब ने उन्हें 2020 के स्पीड शतरंज चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालिफाई करने में सक्षम बना दिया है, इस चैंपियनशिप में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। ध्यान दिया जाए कि मैग्नस कार्लसन (2017) और हिकारू नाकामुरा (2018, 2019) सहित स्पीड शतरंज चैम्पियनशिप के पिछले विजेता हैं। आश्चर्य के लिए, भारतीय सरीन 2019 जूनियर स्पीड शतरंज इवेंट के पहले दौर में हार गई है। सरीन 2014 में डरबन, दक्षिण अफ्रीका में पूर्व विश्व अंडर -10 चैंपियन और अंडर -12 में रजत पदक विजेता हैं। वह शनिवार से शुरू हो रहे एशियन ऑनलाइन नेशंस (रीजन) कप टीम चैंपियनशिप में भारतीय पुरुष टीम में शामिल होंगे।

सरीन ने 2013 में यूएई में वर्ल्ड यूथ ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप (U-10) और उज्बेकिस्तान के ताशकंद में 2014 एशियन यूथ रैपिड और ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक प्राप्त किया है। उन्हें सितंबर, 2014 में डरबन, दक्षिण अफ्रीका में विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप में 9/11 स्कोर के लिए फिडे द्वारा कैंडिडेट मास्टर की उपाधि से सम्मानित किया गया। 2017 के विश्व युवा शतरंज ओलंपियाड में, उन्होंने तीन के लिए एक रजत और एक व्यक्तिगत स्वर्ण हासिल किया।

अपाचे ने विश्व स्तर पर 4 मिलियन बिक्री कर बनाया नया रिकॉर्ड

IPL 2020: कितने दिन तक टीम से बाहर रहेंगे ऋषभ पंत ? DC के कप्तान श्रेयस अय्यर ने दिया जवाब

अनुष्का शर्मा को 'राशिद खान' की पत्नी बता रहा Google, जानिए क्या है वजहफ्रेंच ओपन किंग राफेल नडाल के हाथ आई बड़ी कामयाबी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -