संयुक्त राष्ट्र में भारतीय युवा अध्यक्ष और डब्ल्यूएचओ की बातों पर किया जा रहा है विचार
संयुक्त राष्ट्र में भारतीय युवा अध्यक्ष और डब्ल्यूएचओ की बातों पर किया जा रहा है विचार
Share:

 बीते कई दिनों से लगातार कोरोना वायरस का केस बढ़ते जा रहे है, जिसके बाद से लोगों की परेशान बढ़ती जा रही है, वहीं संयुक्त राष्ट्र महासभा और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक कार्यक्रम की मेजबानी की, जंहा COVID-19 के दौरान महिलाओं, बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य को आगे बढ़ाते हुए महिलाओं और बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य और अधिकारों की रक्षा के लिए वैश्विक जवाबदेही हासिल करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। सबसे युवा वक्ता के रूप में मैसूरु के 17 वर्षीय युवा शुक्ति अनंत, हैं। शुक्ति, मैसूर के विद्याश्रम हाई स्कूल में किशोर स्वास्थ्य और छात्र के लिए एक युवा नेता और युवा वकील हैं।

PWG-STEPS (पॉलिसी वर्किंग ग्रुप - स्टेपिंग टाउड्स एनहांसिंग पॉलिसी स्ट्रक्चर्स) किशोर स्वास्थ्य वकालत पर एक राष्ट्रव्यापी स्वायत्त युवा नेटवर्क है जिसके माध्यम से वह भारत के राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम, अन्य प्रासंगिक कार्यक्रमों और नीतियों के बारे में युवाओं को सूचित करने की पहल करता है। वह मानसिक स्वास्थ्य और सबसे अच्छी तरह से होने के बारे में लिखती है। उन्होंने शिक्षा, जागरूकता और पालन-पोषण के माध्यम से कम उम्र में किशोर स्वास्थ्य के महत्व पर प्रकाश डाला। महामारी ने मानसिक और शारीरिक रूप से किशोरों में कई मुद्दों को जन्म दिया है, इसे उचित संसाधनों के साथ हल किया जाना है। राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम या राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्य (RKSK) किशोर स्वास्थ्य पर सरकार के कुछ कार्यक्रमों में से एक है। जंहा उन्होंने इस बात को ध्यान में रखते हुए कहा- एक और चुनौती बाकी है  किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम और नीतियों में युवा सगाई के लिए औपचारिक रास्ते की कमी है।

जंहा इस बात का पता चला है कि कई ऐसे युवा भी है जिन्हे स्वास्थ्य के मुद्दे पर विचार करने लगे है,  लेकिन आज भी कुछ लोग ऐसे है जिनमे इस बात को समझने की कमी है, मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों जैसे कि अवसाद, आत्महत्या और मिड-डे मील की कमी भी है जो कई युवा बच्चों को लॉकडाउन के कारण पर निर्भर करता है और सर्वव्यापी महामारी। यह नोट किया जाता है कि डेटॉल ने अरुणाचल प्रदेश में किशोरों के लिए बर्ड्स एंड बी टॉक कार्यक्रम शुरू किया है, जिसमें एपी राज्य सरकार के साथ हाथ मिलाया गया है।

Nobel Prize 2020: पॉल मिलग्रोम और रॉबर्ट विलसन को मिला अर्धव्यवस्था का नोबेल पुरस्कार

चुनाव से पहले ही लिथुआनिया के लोगों ने बताई अपनी शिकायतें

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एमी बैरेट ने कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -