इंग्लैंड दौरा: भारतीय स्पिनरों से खौफ में इंग्लिश टीम

May 17 2018 11:25 AM
इंग्लैंड दौरा: भारतीय स्पिनरों से खौफ में इंग्लिश टीम

भारतीय क्रिकेट टीम जुलाई में इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली है, लेकिन उससे पहले ही इन दो मजबूत टीमों के खेल को लेकर चर्चाएं तेज़ हो गई हैं. इंग्लैंड के पूर्व फिरकी गेंदबाज़ ग्रीम स्वान ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम को चेताते हुए कहा है कि भारत की स्पिन गेंदबाज़ी इंग्लैंड के लिए खतरा साबित हो सकती है. उनका का मानना है कि इंग्लैंड के बल्लेबाजों को कलाई के स्पिनरों को समझने में थोड़ी मुश्किल होती है और भारत इंग्लैंड के दौरे के दौरान उनकी इस कमजोरी का फायदा उठा सकता है.

वैसे स्वान भी एक स्पिनर हैं, लेकिन वे ऊँगली के जरिए गेंद को फिरकी देते हैं, उनका मानना है कि कलाई से गेंद को घुमाव देने वाले स्पिनर इंग्लैंड में कमल कर सकते हैं, उन्होंने पाकिस्तानी स्पिनर यासिर शाह का उदहारण देते हुए कहा कि पिछले साल पाकिस्तानी टीम के लिए यासिर शाह ने इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन किया था, उसी को देखते हुए मुझे लगता है कि भारत के कुलदीप जाधव और युजवेंद्र चहल इंग्लिश बल्लेबाज़ों के लिए मुश्किलें पैदा कर सकते हैं.

उन्होंने कहा, ‘ इंग्लैंड में खेलने की रणनीति यही है कि खिलाड़ियों को फ्रंट फुट पर लाओ क्योंकि यहां का विकेट थोड़ा धीमा है और जैसे ही आप थोड़ी शार्ट पिच गेंद करते हो तो आपकी गेंद पर मैदान के चारों ओर शाट लगने लगेंगे. यासिर ने पाकिस्तान के लिये इतना अच्छा प्रदर्शन इसलिए किया क्योंकि उसकी लेग स्पिन काफी तेज थी जिसने बल्लेबाजों को बैकफुट पर नहीं जाने दिया. आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम जुलाई और सितंबर 2018 के बीच पांच टेस्ट , तीन एक वनडे और तीन टी 20 मैच खेलेगी.

IPL 2018 LIVE : रोमांचक मैच में मुंबई की शानदार जीत, पंजाब के मंसूबों पर फिरा पानी...

IPL 2018 LIVE : मुंबई के इंडियंस ने पंजाब के किंग्स को दिया 187 रनों का लक्ष्य

IPL 2018 LIVE : डूबती मुंबई को पोलार्ड ने तैराया, 22 गेंद में पचासा लगाया