इस रिकॉर्ड पर भी हो गया 'मिताली' का 'राज', बनी महिला क्रिकेट की 'सरताज'

Feb 01 2019 11:53 AM
इस रिकॉर्ड पर भी हो गया 'मिताली' का 'राज', बनी महिला क्रिकेट की 'सरताज'

ऑकलैंड: न्यूजीलैंड का सडन पार्क दो भारतीय खिलाड़ियों के लिए बहुत यादगार रहने वाला है. एक भारतीय पुरुष क्रिकेट के खिलाड़ी रोहित शर्मा और दूसरी महिला टीम की स्टार बल्लेबाज़ मिताली राज. दोनों ही खिलाड़ियों यहां सडन पार्क में अपने वनडे करियर का 200वां वनडे मुकाबला खेला है. हालांकि टीम के कार्यवाहक कप्तान रोहित ने गुरुवार को यह कीर्तिमान बनाया था, जबकि भारतीय वनडे टीम की कप्तान मिताली ने शुक्रवार को यह रिकॉर्ड बनाया.

IND vs NZ : इस जादुई आंकड़े ने डुबाई भारत की नैया, जानिए मैच से जुडी कुछ ख़ास बातें...

भारत और न्यूजीलैंड महिला टीम के बीच सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में जैसे ही मिताली मैदान पर उतरी, वे 200 वनडे मुकाबले खेलने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बन गई है. यही नहीं कप्तान के रूप में यह उनका 123वां मुकाबला है, जो एक विश्व रिकॉर्ड है. 25 जून 1999 में इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण करने वाली मिताली के नाम महिला किकेट में सर्वाधिक रन बनाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है.

92 पर ढेर हिन्दुस्तान, लेकिन रोहित ने जड़ दिया यह अनोखा दोहरा शतक...

मिताली ने अपनबे करियर में सात शतक और 52 अर्धशतक के साथ कुल 6613 रन बनाए हैं. मिताली ने अपने पदार्पण मैच में आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 114 रन की पारी खेली थी. उस समय उनकी आयु महज 16 वर्ष 205 दिन थी और शतक जड़ने वाली सबसे युवा महिला खिलाड़ी बन गई थी. इस मैच में मिताली ने एक और पदार्पण खिलाड़ी रेशमा गांधी के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 258 रन की साझेदारी की थी, जो लंबे समय तक नेशनल रिकॉर्ड रहा था. 

स्पोर्ट्स अपडेट:-

AFC Asian cup : फाइनल में होगा जापान और क़तर के बीच रोमांचक मुकाबला, तैयार है दोनों टीमें

मैच फिक्सिंग के साथ ही बॉलीवुड से भी रहा है इस क्रिकेटर का नाता

पुलिस के डर से श्रीसंत ने स्वीकारा था मैच फिक्सिंग का जुर्म, SC ने कहा BCCI को क्यों नहीं बताया ?