भारत के विवेक बने अमेरिका में पहले सूचना अधिकारी
भारत के विवेक बने अमेरिका में पहले सूचना अधिकारी
Share:

भारत देश में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जो विवेक कुंद्रा को न जानता हो, कम उम्र में अपना नाम बुलंदियों तक ले जाने वाले विवेक का जन्म 9 अक्टूबर 1974 को भारत के नई दिल्ली में हुआ था और फिर इसके बाद वे अपने परिवार के साथ तंजानिया चले गए अपने परिवार के साथ तंजानिया चले गए, कुंद्रा ने हिंदी और अंग्रेजी के अलावा स्वाहिली को अपनी पहली भाषा के रूप में सीखा था, विवेक कुंद्रा जब 11 साल के थे तब उनका परिवार वाशिंगटन, डीसी मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में गया। 

3 बार शादी कर चुके हैं किंग खान

विवेक कुंद्रा ने मार्च 2009 से 2011 तक अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ रहकर मुख्य सूचना अधिकारी के रूप में कार्य किया है और वह वर्तमान में स्प्रिंकलर के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर और हार्वर्ड विश्वविद्यालय में एक फेलो के दौरे पर हैं। इसके अलावा विवेक ने पहले भी अन्य स्थानों पर कार्य किया है। उन्होंने मैरीलैंड यूनिवर्सिटी कॉलेज विश्वविद्यालय से सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की है।   

भारतीय क्रिकेट टीम में जगह नहीं हासिल कर पाया ये खिलाड़ी


   
इसके अलावा कुंद्रा ने 25 बिंदु कार्यांवयन योजना को भी प्रकाशित किया है। मई 2011 में संघीय सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी का प्रबंधन और उपयोग करने के तरीके को सुधारने के लिए ओबामा प्रशासन के तहत विवेक का ख्यन किया गया था और मार्च 2011 में कुंद्रा को विश्व आर्थिक मंच द्वारा अपने पेशेवर उपलब्धियों समाज के प्रति प्रतिबद्धता और दुनिया के भविष्य को आकार देने में योगदान करने की क्षमता के लिए एक युवा वैश्विक नेता के रूप में चुना गया था।  

'चक दे इंडिया' की एक्ट्रेस यहां मना रही पति का जन्मदिन

पति शाहरुख़ और बेटे अबराम के साथ मिलकर गौरी ने सेलिब्रेट किया बर्थडे बैश

प्रेमचंद जी के उपन्यास आज भी हैं अमर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -